बीएसए ने नए 22 स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती के लिए जारी किया विज्ञापन

20 जून तक परिषदीय स्कूलों के शिक्षक कर सकेंगे आवेदन

ALLAHABAD: सरकार की महात्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत परिषदीय स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम से संचालित करने के लिए पूर्व की भांति 22 नए स्कूलों का चयन किया गया। इन स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती के लिए बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से संचालित स्कूलों के शिक्षकों से आवेदन मांगे गए हैं। इसको देखते हुए बीएसए इलाहाबाद संजय कुमार कुशवाहा की तरफ से विज्ञापन जारी किया गया है। इसमें परिषदीय स्कूलों के उन शिक्षकों से आवेदन मांगे गए हैं जो अंग्रेजी माध्यम से स्कूल में पढ़ाने में सक्षम हैं।

20 जून तक मांगे गए हैं आवेदन

-शिक्षकों की तैनाती के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 जून की शाम बजे तक मांगे गए हैं।

-परिषदीय स्कूलों के शिक्षक रजिस्टर्ड डाक के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

-आवेदन करते समय लिफाफे पर अंग्रेजी माध्यम से संचालित होने वाले विद्यालयों में चयन या नियुक्ति हेतु आवेदन पत्र लिखा होना अनिवार्य है।

-ग्रामीण क्षेत्र में तैनात या कार्यरत अध्यापक ही आवेदन हेतु पात्र हैं।

चुने जाएंगे प्रधानाध्यापक भी

नए चयनित स्कूलों में कुल 22 प्रधान अध्यापक व 22 सहायक अध्यापकों के पदों पर चयन किया जाना है। प्रधानाध्यापकों के पदों पर पात्रता के लिए ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत प्राथमिक विद्यालय के ऐसे प्रधानाध्यापक अथवा उच्च प्राथमिक विद्यालय के सहायक अध्यापक जिन्होंने इंटरमीडिएट परीक्षा अंग्रेजी विषय के साथ उत्तीर्ण किया हो। अथवा अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा ग्रहण करने को अनिवार्य किया गया है। वहीं सहायक अध्यापक के पदों पर नियुक्ति के लिए पात्रता के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत प्राथमिक विद्यालय के ऐसे सहायक अध्यापक जिन्होंने इंटरमीडिएट परीक्षा अंग्रेजी विषय के साथ उत्तीर्ण किया हो अथवा अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा ग्रहण किया हो। इन नए चयनित स्कूलों में क्लास 1,2 व तीन में शिक्षण कार्य अंग्रेजी माध्यम से जबकि 4 व 5 में द्विभाषा माध्यम से संचालित होगा।

22 नए स्कूलों का चयन अंग्रेजी माध्यम से संचालित करने के लिए किया गया है। जिसमें शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है।

-संजय कुमार कुशवाहा

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

Posted By: Inextlive