- प्रधान सचिव से मिले प्राचार्य, मिला आश्वासन

- एनएमसीएच की ओपीडी व्यवस्था पर जतायी ¨चता

PATNA : नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कई विभाग के ओपीडी में हर दिन हजारों मरीज परेशान हो रहे हैं। यहां जुटने वाले मरीजों की लंबी कतार बरामदे में लगती है। महिला-पुरुष घंटों लाइन में खड़े रहते हैं। बरामदे में इतनी जगह नहीं बचती है कि दूसरे मरीज, डॉक्टर, नर्स, कर्मी आसानी से आ जा सकें। दिनों दिन गंभीर होती इस समस्या को लेकर शनिवार को प्राचार्य डॉ। विजय कुमार गुप्ता स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार से मिले। उन्होंने ओपीडी के लिए अलग से भवन निर्माण करने की बात कही है।

प्राचार्य डॉ। गुप्ता ने कहा कि ओपीडी में मरीजों के लिए बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए। एनएमसीएच में जगह की कमी के कारण मरीजों को बरामदे में ही कतार लगानी पड़ती है। मेडिसिन विभाग, हड्डी रोग विभाग, शिशु रोग विभाग, गायनी में यह समस्या गंभीर बनी है। प्राचार्य ने बताया कि राज्य सरकार एनएमसीएच को 2500 बेड का अस्पताल बनाने जा रही है। प्रधान सचिव ने कहा कि इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है। जो भवन बनना प्रस्तावित है, उसी में से एक भवन का निर्माण जल्द कराने के लिए बीएमएसआइसीएल को कहा जाएगा ताकि ओपीडी के लिए जगह की व्यवस्था हो सके।

इधर, ओपीडी में कतारबद्ध मरीजों ने कहा कि डॉक्टर से इलाज कराने के लिए घंटों से बरामदे में खड़े हैं। कई मरीज की हालत खड़े रहने से बिगड़ जाती है। हड्डी रोग विभाग, मेडिसिन, कान-नाक-गला विभाग का ओपीडी पहली मंजिल पर चलने के कारण मरीज को सीढ़ी चढ़ने में परेशानी होती है। मरीज के बैठने के लिए न कुर्सी है न ही पीने के लिए पानी की व्यवस्था।

Posted By: Inextlive