आई एक्सक्लूसिव

-बोर्ड अपने स्टूडेंट्स के लिए शुरू करने वाला है स्पेशल मोबाइल ऐप

-ऐप के जरिए एग्जाम्स के वक्त मिलेगी स्पेशल गाइडेंस

èôÙ».Áè»ÕôÜðÂã»Üæ¢ê.×Î.»Ü

DEHRADUN: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से जुड़े स्कूलों के स्टूडेंट्स को एक नया गाइड मिलने वाला है। यह स्पेशल गाइड स्टूडेंट्स को एग्जाम टाइम में तमाम तरह से गाइड करेगा। एग्जाम की टेंशन को दूर भगाने और सब्जेक्ट्स के किस टॉपिक की तैयारी कैसे करें, ऐसी तमाम उलझनों का समाधान अब खास तरह की एप्लीकेशन करेगी। बोर्ड ने एग्जाम के समय स्टूडेंट्स को हेल्प करने के मकसद से यह एप्लीकेशन लॉन्च करने का फैसला किया है।

बच्चों को मिलेगा बेहतर गाइड

एग्जाम टाइम में स्टूडेंट्स अक्सर बेहतर गाइडेंस न मिलने के कारण तनाव में आ जाते हैं। यही तनाव एग्जाम फोबिया, एंजाइटी डिसॉर्डर जैसी गंभीर मानसिक बीमारियों को जन्म देता है। सीबीएसई ने बच्चों को इस तनाव से दूर रखने और बच्चों को एग्जाम टाइम में बेहतरममार्गदर्शन प्रदान करने के मकसद से खास एप्लीकेशन डवलप करने का फैसला किया है। यह एप्लीकेशन स्टूडेंट्स को टॉपिक्स की तैयारी, इंपोर्टेट क्वेश्चंस, सॉल्युशंस और टाइम मैनेजमेंट आदि सभी मुद्दों पर गाइडेंस देने का काम करेगी। बोर्ड द्वारा यह एप्लीकेशन ख्0क्7 सेशन में लागू कर दिया जाएगा। बोर्ड अधिकारियों की मानें तो फिलहाल एप्लीकेशन की कार्यप्रणाली और इसके स्वरूप पर मंथन किया जा रहा है। कार्य योजना तैयार हो जाने के बाद बोर्ड इसे ऑफिशियली लॉन्च करेगा।

दूर होगा एग्जाम फोबिया

सीनियर स्टूडेंट काउंसलर और क्लीनिकल साइक्लॉजिस्ट डॉ। मुकुल शर्मा के मुताबिक एग्जाम के वक्त बच्चे एंजाइटी और एग्जाम फोबिया का शिकार हो जाते हैं। वहीं काफी संख्या में पेरेंट्स भी डिप्रेशन की चेपेट में आ जाते हैं। उन्होंने बताया कि हर साल एग्जाम टाइम में केसेज बढ़ जाते है। बोर्ड द्वारा गाइडेंस के लिए तैयार की जा रही एप्लीकेशन एक अच्छी पहल है।

वर्जन----

बोर्ड की यह पहल स्टूडेंट्स के लिए खासी मददगार साबित होगी। स्टूडेंट्स को एग्जाम टाइम में एक मार्गदर्शक की जरूरत होती है। यह एप्लीकेशन मोबाइल या फिर कंप्यूटर के माध्यम से स्टूडेंट्स को बेहतर दिशा प्रदान करेगी।

- दिनेश बड़थ्वाल, वाइस प्रिंसिपल, दून इंटरनेशनल स्कूल

Posted By: Inextlive