24 जनवरी को सीएम कर सकते हैं शुभारम्भ

300 बेड का ग‌र्ल्स हॉस्टल बनेंगे

40 आवास बनाए जाएंगे डॉक्टर्स के लिए

60 घर पैरामेडिकल स्टॉफ और नर्स के बनेंगे

2019 में पूरा होने की उम्मीद

- शहीद पथ के किनारे बनेगा लोहिया इंस्टीट्यूट का सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल

-600 बेड का ब्वॉयज और ग‌र्ल्स हॉस्टल व फैकल्टी, कर्मचारियों के आवास भी

sunil.yadav@next.co.in

LUCKNOW:

डॉ। राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के दूसरे कैंपस में 500 बेड का सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल बनाया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ 24 जनवरी यूपी दिवस के मौके पर इसका शुभारंभ कर सकते हैं। एक हजार करोड़ की लागत से हॉस्पिटल सहित कई अन्य इमारतें भी इस कैंपस में बनाई जाएंगी।

बनेंगी कई इमारतें

शहीद पथ पर मातृ शिशु रेफरल हॉस्पिटल के बगल में लोहिया इंस्टीट्यूट के पास डॉ। राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के नवीन कैंपस में कई हॉस्पिटल, हॉस्टल व अन्य इमारतों का निर्माण होना है। लोहिया इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर प्रो। दीपक मालवीय ने बताया कि तीन चरणों में कई इमारतें यहां बनाई जाएंगी। पहले चरण में चार टावर बनेंगे। जिनमें 300 बेड का ग‌र्ल्स और 300 बेड का ब्वॉयज हॉस्टल बनेगा। जबकि डॉक्टर्स के लिए 40 और नर्सिग व पैरामेडिकल स्टॉफ के लिए 60 आवास बनाए जाएंगे। इस काम में करीब 180 करोड़ खर्च होने का अनुमान है।

जल्द शुरू होगा निर्माण

दूसरे चरण में यहां 500 बेड का सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल बनाया जाएगा। साथ ही कुछ आवास भी बनाए जाएंगे। यह काम 2019 में पूरा होने की उम्मीद है। इस अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल बनने के बाद बेड और सुविधाओं के आधार पर लोहिया इंस्टीट्यूट एसजीपीजीआई से भी बड़ा संस्थान हो जाएगा। यहां कैंसर से लेकर, सभी प्रकार की सर्जरी की जाएंगी। जिससे पीजीआई ओर लोहिया इंस्टीट्यूट से भार कम होगा।

बनेंगे दो इंस्टीटयूट

इसी कैंपस में तीसरे चरण में दो नए इंस्टीट्यूट भी बनाए जाएंगे। जिसमें नर्सिग कॉलेज और पैरामेडिकल कॉलेज के साथ एक ऑडीटोरियम भी बनेगा। गौरतलब है कि पहले भी लोहिया इंस्टीट्यूट ने नर्सिग के लिए जीएनएम कोर्स शुरू किया था। जिसे एक बैच के बाद बंद कर दिया गया। अब नए कैंपस में नया इंस्टीट्यूट बनने पर यहां बीएससी और एमएससी कोर्सेज शुरू किए जाएंगे।

Posted By: Inextlive