- गिरजा देवी सांस्कृतिक संकुल के सुंदरीकरण को भेजी गयी कार्ययोजना को शासन ने किया रिजेक्ट

- कम खर्च में वीडीए को डीपीआर बनाने का दिया गया निर्देश

VARANASI

चौकाघाट स्थित गिरजा देवी सांस्कृतिक संकुल के सुंदरीकरण और विस्तारीकरण की नई कार्ययोजना बन रही है। शासन की मंशानुरूप कम खर्च में इसका सुंदरीकरण होगा। पहले की कार्ययोजना शासन से खारिज होने के बाद अब वीडीए ने फिर से कवायद शुरू की है। कमिश्नर दीपक अग्रवाल की अध्यक्षता में बनी कमेटी दो महीने के भीतर इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाकर शासन को भेजेगी। अफसरों के मुताबिक यह कार्य वीडीए की प्राथि1मकता में शामिल है।

45.37 करोड़ का था डीपीआर

पिछले साल अक्टूबर में वाराणसी आए सीएम योगी ने सांस्कृतिक संकुल का नाम ठुमरी साम्राज्ञी पद्म विभूषण गिरजा देवी के नाम पर रखने की घोषणा की थी। सीएम ने संकुल का सुंदरीकरण का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया था। इसके बाद वीडीए ने करीब 45.37 करोड़ रुपये का डीपीआर भेजा था। लेकिन लखनऊ में मुख्य सचिव राजीव कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसे खारिज कर दिया गया। शासन का मानना था कि डीपीआर काफी खर्चीला है, जबकि इससे कम धनराशि में तय काम हो सकते हैं। मुख्य सचिव ने फिर से कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। निर्देश मिलने के बाद वीडीए ने कार्ययोजना बनानी शुरू कर दी।

बदल जाएगी संकुल की सूरत

वाराणसी विकास प्राधिकरण के अफसरों का कहना है कि नए डीपीआर के हिसाब से सुंदरीकरण होगा तो सांस्कृतिक संकुल की सूरत पूरी तरह से बदल जाएगी। संकुल में अत्याधुनिक सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। लखनऊ में हुई बैठक में जिन प्वॉइंट्स की ओर मुख्य सचिव ने ध्यान दिलाया था। उसी हिसाब से बदलाव कर डीपीआर तैयार किया जा रहा है। कमिश्नर दीपक अग्रवाल लगातार इसकी मॉनीटरिंग कर रहे हैं।

ये कार्य हैं प्रस्तावित

- फर्श पर टाइल्स

- फॉल्स सीलिंग

- आधुनिक दरवाजे व खिड़कियां

- सेंट्रल एयरकंडीशनर

- त्वरित पावर बैक के लिए हाई क्वालिटी व ध्वनिरहित डीजी सेट

- स्टेज पर फुल स्क्रीन एलईडी

- स्टेज पर नए पर्दे

- विशेष लाइटिंग

- उच्चीकृत ध्वनि यंत्र

- कंट्रोल रूम प्रोजेक्टर

- वॉल म्यूरल्स

- फुल डेकोरेशन

मुख्य सचिव के निर्देश पर सांस्कृतिक संकुल के सुंदरीकरण का नया डीपीआर तैयार कराया जा रहा है। इसमें कई बिन्दुओं पर बदलाव किया गया है। इस महीने डीपीआर शासन को भेज दिया जाएगा।

राजेश कुमार, वीसी, वीडीए

Posted By: Inextlive