-स्टूडेंट्स के सुझाव को ध्यान में रखकर तैयार किया न्यू पैटर्न

- पिछले साल के पेपर आए थे टफ, अब मिलेगी राहत

स्वाति भाटिया

Meerut । सीबीएसई ने सिलेबस से परेशान इंटर के स्टूडेंटस से उनकी समस्या के निराकरण के लिए सुझाव मांगे थे। इस बाबत स्टूडेंट्स ने पैटर्न में बदलाव करने की बात कही थी। लिहाजा प्राप्त सुझावों के आधार पर अब बोर्ड ने 2017 का पेपर फॉर्मेट तैयार किया है।

मार्किंग पर फोकस

नए पैटर्न में वैल्यू बेस्ड प्रश्नों व मार्किंग पर अधिक फोकस है। एक्सपर्ट की माने तो क्लास में कई स्टूडेंट्स अपनी परेशानियों को रखते थे, लेकिन समाधान कुछ का ही हो पाता था। इस बात को समय-समय पर अधिकारियों के समक्ष रखा था। फिलहाल बोर्ड ने संबद्धता रखने वाले सभी स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं, साथ ही तय किया है कि वे पेपर के डिजाइन के आधार पर ही स्टूडेंट्स को तैयारी कराएंगे। जानकारी के मुताबिक तीन तरह के प्रश्नपत्र तैयार किए गए है।

2016 का पेपर था टफ

पैटर्न में मुख्य रुप से रिमेंबरिंग, अंडरस्टैंडिंग, एप्लीकेशन, हॉट्स व एवेल्यूएशन को शामिल किया है। इसके साथ ही अंकों का विभाजन परसेंट के अनुसार किया है। न्यू पैटर्न तैयार होने के साथ ही स्टूडेंटस को फायदा मिलेगा। वे सिर्फ अनसॉल्ड पर डिपेंड रहते थे। कई बार पेपर तय शेड्यूल के मुताबिक नहीं आते थे, ऐसे में स्टूडेंट्स को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था। नया पैटर्न अधिकतर सब्जेक्ट में लागू किया जाएगा। फिलहाल अभी सीबीएसई मैथ्स की भूमिका तैयार की है।

तो ऐसे होगी नंबरिंग

सीबीएसई के एडिशनल डायरेक्टर और इंचार्ज रिसर्च एंड इनोवेशन सुगंध शर्मा की ओर से सभी स्कूलों को भेजी गई जानकारी के मुताबिक प्रश्न पत्र में रिमेंबरिंग के 20 प्रतिशत सवाल, अंडरस्टैंडिंग के 35 प्रतिशत सवाल, एप्लीकेशन आधारित 25 प्रतिशत सवाल, हॉट्स के 10 प्रतिशत सवाल और इवेल्यूएशन के 10 प्रतिशत सवाल पूछे जाएंगे। डिफकल्टी लेवल के हिसाब से देखें तो 20 प्रतिशत सवाल बेहद आसान श्रेणी के होंगे। 60 प्रतिशत सवाल औसत श्रेणी के होंगे। महज 20 प्रतिशत सवाल ही ऐसे पूछे जाएंगे, जिनका डिफकल्टी लेवल कठिन होगा। वर्ष 2017 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में इसी पैटर्न पर गणित सहित इंग्लिश का पेपर आएगा। लिहाजा, सभी केंद्रीय विद्यालयों, निजी स्कूलों, नवोदय विद्यालयों सहित तमाम स्कूलों को इस बाबत सूचित कर दिया गया है।

ये भी है नया फार्मूला

प्रश्न पत्र में कुल चार अंकों के चार सवाल वेरी शॉर्ट आंसर, 16 अंकों के आठ सवाल शॉर्ट आंसर, 44 अंकों के 11 सवाल लांग आंसर टाइप होंगे। 36 अंकों के छह सवाल लांग आंसर टाइप-2 होंगे। यानी कुल 100 अंकों के कुल 29 सवाल पूछे जाएंगे। बोर्ड ने इसका सैंपल पेपर भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

पहले स्टूडेंट्स बेहतर होने के बावजूद ठीक से स्कोर नहीं कर पाते थे, साल 2016 में इंटर गणित का पेपर टफ आने से काफी स्टूडेंट्स को निराशा मिली थी। इसको देखते हुए सीबीएसई ने ऐसा बदलाव किया है। नया पेपर पैटर्न वाकई ही स्टूडेंट्स को बहुत राहत देना वाला होगा, इसके लिए टीचर्स को अभी से तैयारी करानी होगी।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर।

Posted By: Inextlive