आईजी ने जीरो माइल से दिल्ली रोड तक लिया यातायात व्यवस्था का जायजा

दिल्ली रोड को जाममुक्त करने के लिए एसपी ट्रैफिक को प्लान बनाने की सौंपी जिम्मेदारी

Meerut। शहर की यातायात व्यवस्था का जायजा लेने रविवार को आईजी प्रवीण कुमार सड़क पर उतरे। उन्होंने न केवल यातायात व्यवस्था को गंभीरता से लेते हुए एसपी ट्रैफिक के साथ दिल्ली रोड का जायजा लिया और जरूरी निर्देश दिए। साथ ही जीरो माइल और रेलवे रोड पर खराब ट्रैफिक लाइट्स को ठीक कराने को भी कहा। इसके साथ ही दिल्ली रोड को जाममुक्त करने के लिए एसपी ट्रैफिक को प्लान बनाने के लिए कहा गया है।

हटाया जाएगा अतिक्रमण

आईजी प्रवीण कुमार ने निरीक्षण करने के बाद स्पष्ट निर्देश दिए कि दिल्ली रोड पर जिन दुकानदारों ने अतिक्रमण किया है, वहां से अतिक्रमण हटाया जाए। यदि अतिक्रमण हटाने के बाद भी दुकानदार नहीं सुधरते तो इनके खिलाफ मुकदमा कायम कर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी जगह ट्रैफिक लाइट्स को ठीक कराया जाएगा।

बंद होंगे कट

आईजी के निर्देशानुसार जीरो माइल पर कट बंद करने की तैयारी है। यू टर्न करके वाहनों को निकालने की तैयारी रहेगी। इसके साथ ही केसर गंज पर भी कट बंद किया जाएगा। दिल्ली रोड पर और कई जगह कट बंद किए जाएंगे।

ई-रिक्शा और ऑटो पर लगाम

जीरो माइल से लेकर दिल्ली रोड पर अवैध रूप से चलने वाले ई-रिक्शा और ऑटो पर लगाम कसी जाएगी। पहली बार चेतावनी देने के बाद इन्हें सीज करने की कार्रवाई की जाएगी।

शहर की यातायात व्यवस्था को लेकर दिल्ली रोड का निरीक्षण किया गया है। एसपी ट्रैफिक को ट्रैफिक लाइट्स ठीक करने, अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए गए हैं। पहले चरण में दिल्ली रोड की यातायात व्यवस्था सुधारी जाएगी।

प्रवीण कुमार, आईजी, मेरठ रेंज

प्लान तो कई बने, लेकिन कम न हुआ श्ाहर का जाम

यूं तो शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए पहले भी कई बार प्लान बने लेकिन कारगर साबित नहीं हुए। अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने समेत लालकुर्ती पैठ हटाने की लिए ट्रैफिक पुलिस ने कई बार कड़ी मशक्कत की। यही नहीं प्रशासनिक स्तर इस बाबत कई बार पहल हो चुकी है लेकिन हालात आज भी जस के तस हैं। जाम से निजात पाने की लालसा रखने वाले शहरवासी रोजाना जाम के झाम से जूझ रहे है।

लालकुर्ती पैठ जस की तस

एसपी ट्रैफिक ने कुछ माह पहले लालकुर्ती से पैठ हटवाई थी। साथ ही मेट्रो हॉस्पिटल से पैंठ एरिया के रास्ते से बसों को निकलवाना शुरू किया था ताकि जीरो माइल पर जाम का दबाव अधिक न हो और यातायात व्यवस्था सुचारू रहे। यह व्यवस्था केवल दो दिन चल सकी।

सोतीगंज में अतिक्रमण बरकरार

सोतीगंज से भी ट्रैफिक पुलिस ने सड़क पर अतिक्रमण हटाने के लिए दुकानदारों को कड़े निर्देश दिए थे। साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने कुछ कबाडि़यों का सड़क पर रखा सामान भी जब्त किया था। इतना ही नहीं कुछ कबाडि़यों के चालान भी किए गए थे लेकिन आज सोतीगंज पर अतिक्रमण की वहीं पुरानी तस्वीर देखने को मिलती है। यही वजह है कि दिल्ली रोड पर लंबे जाम की समस्या होती है।

रोडवेज चालकों की मनमर्जी

भैंसाली रोडवेज बस अड्डे से दिल्ली के लिए चलने वाली बस सड़क पर ही सवारी को उतारना और चढ़ाना शुरू कर देती है, जिसकी वजह से दिल्ली रोड पर लोगों को लंबे जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। हालांकि इस पर लगाम कसने के लिए बीते कुछ बस चालकों के मौके पर चालान भी किए गए थे, मगर अब स्थिति फिर पहले जैसी हो गई है।

केसरगंज में हो रखा है अतिक्रमण

केसरगंज में व्यापारियों ने अतिक्रमण किया हुआ है। जिसकी वजह से लंबे जाम की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है। एक बार यहां भी पुलिस ने अतिक्रमण के खिलाफ बड़ा अभियान चलाकर व्यापारियों को कड़ी कार्रवाई का डर दिखाया था लेकिन हालात नहीं बदले।

अवैध ई-रिक्शा और ऑटो

शहर में अवैध रूप से चलने वाले ई-रिक्शा और ऑटो जाम का सबसे बड़ा कारण हैं। इनके खिलाफ कई बार एक्शन हुआ लेकिन आज भी सड़कों पर अवैध ई-रिक्शा और ऑटो जमकर फर्राटा भर रहे हैं।

इन स्थानों पर लगता है भीषण जाम

जीरो माइल, बेगमपुल, लालकुर्ती पैंठ एरिया, सोतीगंज, भैसाली बस अड्डा, केसर गंज, रेलवे रोड, मैट्रो प्लाजा, बागपत अड्डा, नवीन मंडी, शारदा रोड, भूमिया पुल, लिसाड़ी गेट और हापुड़ अड्डे समेत कई इलाकों में जाम लगता है।

शहर में यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए पूरा काम किया जा रहा है। जाम की मुख्य वजह है अतिक्रमण, अवैध आटो और ई-रिक्शा के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। पूरा प्लान ट्रैफिक का बनाया जाएगा।

संजीव वाजपेयी, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive