शायद इस नए Planet पर हो Life

2011-09-13T14:13:00Z

एस्ट्रोनामर्स ने हमारे सोलर सिस्टम के बाहर एक ऐसे प्लैनेट की खोज की है जिसके बारे में माना जा रहा है कि शायद इस पर जीवन होगा

यूरोपियन एस्ट्रोनामर्स ने अमेरिका में एक प्रेस कान्फ्रेंस करके इस ग्रह (HD85512b) और 50 और नये प्लैनेट्स की खोज का दावा किया है. इस प्लैनेट के धरती की तरह पथरीले और कठोर होने की पॉसिबिलिटी ज्यादा है. इसके पहले जो प्लैनेट खोजे गये थे उनमें से अधिकतर दहकती गैस के गुब्बारे ही थे और इससे वहां लाइफ होने की कोई भी पॉसिबिलिटी काफी कम हो जाती थी. 

गोल्डी लॉक्स जोन में है यह new Planet
बताया जा रहा है कि इस ग्रह पर जिस तरह की गर्मी और स्टिकी कंडीशन है उससे इंसान के वहां होने की पॉसिबिलिटी थोड़ी कम है. इसके बावजूद रिसर्चर्स इसे गोल्डीलॉक्स जोन मे रखते हैं. इस जोन से साइंटिस्ट का मतलब एक ऐसे माहौल से है जहां न जरूरत से ज्यादा गर्मी है और न ही खतनाक ठंड. गोल्डीलॉक्स जोन में हमारी धरती भी आती है क्यूंकि यह न तो बहुत ठंडी है न ही गर्म. मजे की बात यह है कि पूरी धरती भी गोल्डीलॉक्स जोन में नहीं आती है.
नासा की वेबसाइट के मुताबिक “Goldilocks” refers to an exoplanet whose temperatures are “not too cold, not too hot, but just right” to maintain water and support Earth-like life.
धरती से बड़ा है यह planet
HD85512b प्लैनेट धरती से 3.6 गुना ज्यादा भारी है और इसका टेंप्रेचर 30C से 50C है. HD85512b पर गुरूत्लाकर्षण भी धरती के मुकाबले 1.4 गुना ज्यादा है. इसकी धरती से दूरी लगभग 35 प्रकाश वर्ष है. आपको बताते चलें कि एस्ट्रोनामी में एक प्रकाश वर्ष का मतलब होता है पूरे 9,460,730,472,580.800 किलोमीटर.  



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.