एडिशनल कमिश्नर ने लगाई व्यापारियों की क्लास, बताया फार्म भरने का तरीका

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: नए फाइनेंशियल ईयर से व्यापारियों को रिटर्न भरने के लिए परेशान न होना पड़े, इसको ध्यान में रखते हुए जीएसटी काउंसिल ने अभी से रिटर्न का सरल फार्म बनाने के साथ ही जीएसटी पोर्टल पर अपलोड कर दिया है। व्यापारियों को जीएसटी सरल फार्म भरने का तरीका बताने और रिटर्न भरने में आ रही प्रॉब्लम को सॉल्व कराने का अभियान शुरू कर दिया गया है। जिसकी शुरुआत प्रयागराज में शनिवार को उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार कल्याण समिति के बैनर तले एकजुट हुए व्यापारियों के बीच हुई।

व्यापारियों को प्रशिक्षण की शुरुआत

शनिवार को दांदूपुर स्थित एक फार्म हाउस में उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार कल्याण समिति की ओर से न्यू रिटर्न फार्म प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। कॅमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट के एडिशनल कमिश्नर एके राय व ज्वाइंट कमिश्नर एसके श्रीवास्तव के साथ ही अन्य अधिकारियों ने व्यापारियों को जीएसटी के नए सरल फार्म को भरने का तरीका बताया। असिस्टेंट कमिश्नर सत्यव्रत ने व्यापारियों के यूजर आईडी व पासवर्ड के जरिये उनके लैपटॉप पर लॉग इन किया और उन्हें न्यू रिटर्न फार्म भरने का तरीका बताया।

खंड अधिकारी प्रॉब्लम करेंगे साल्व

समिति के अध्यक्ष सतीश चंद्र केसरवानी व संयोजक संतोष पनामा ने व्यापारियों व अधिकारियों का स्वागत किया। उन्होंने अधिकारियों को व्यापारियों की समस्याओं से अवगत कराया। जिस पर एडिशनल कमिश्नर ने कहा कि व्यापारियों की जो भी समस्या होगी, उसका निराकरण कराया जाएगा। किसी भी व्यापारी का उत्पीड़न नहीं होने दिया जाएगा। एडिशनल कमिश्नर गे्रड-1 एके राय ने कहा कि जीएसटी में रजिस्टर्ड सभी व्यापारियों को 31 मार्च तक न्यू रिटर्न फार्म भरना है। फार्म भरने में कोई दिक्कत आती है तो व्यापारी किसी भी खंड अधिकारी से रिटर्न फार्म भरने का तरीका सीख सकते हैं। उन्होंने कहा कि अब 17 नवंबर से जो व्यापारी दो रिटर्न नहीं भरेगा, उसका ई-वे बिल जेनरेट नहीं होगा। उसकी ई-वे बिल जेनरेट करने की सेवा अपने आप ही समाप्त हो जाएगी।

पेंशन के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन

श्रम विभाग के अधिकारी मधुवन राम व शिव प्रकाश ने व्यापारियों को बताया कि केंद्र सरकार की व्यापारी पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस अवसर पर पूर्व सांसद श्यामाचरण गुप्ता, केके अग्रवाल, विशाल सिंह, ओंकारनाथ केसरवानी, राजकुमार माहेश्वरी, कैलाश बिहारी अग्रवाल, गया प्रसाद केसरवानी, सुभाष केशरी, सुशील गुप्ता, राजकुमार, विजय श्रीवास्तव आदि व्यापारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive