- BHU में ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म भरते समय किसी भी ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स की नहीं है जरूरत

- एडमिशन फॉर्म में दी गयी जानकारी के सपोर्टिग ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी एडमिशन के वक्त

VARANASI: बीएचयू में सेशन 2014-15 के विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन का प्रॉसेस शुरू हो गया है। बीएचयू ने अपने एडमिशन पोर्टल पर फॉर्म अपलोड कर दिया है। एडमिशन फॉ‌र्म्स भरे भी जाने लगे हैं। यहां पिछले सेशन से ऑनलाइन फार्म भरने की शुरुआत की गई। इस बार भी उसी व्यवस्था को और बेहतर बनाकर पेश किया गया है। इस बार बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन ने कैंडिडेट्स को एप्लिकेशन फॉर्म में दी गयी जानकारी के सपोर्टिग किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी अपलोड करने या हार्ड कॉपी जमा करने से राहत दी है। कैंडिडेट्स के सभी तरह के ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स एडमिशन के समय ही जांचे जायेंगे।

'कॉल लेटर' वाला दिखायेगा ओरिजनल

बीएचयू में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम में सफल, जिन्हें संबद्ध फैकल्टी या डिपार्टमेंट हेड की ओर से कॉल लेटर भेजा जाएगा उन्हें ही अपना ओरिजनल सर्टिफिकेट एडमिशन के समय दिखाना होगा। खास यह कि यदि कोई कैंडिडेट निर्धारित डेट या समय पर जरूरी सपोर्टिग डॉक्यूमेंट्स के ओरिजनल फॉर्म के साथ संबद्ध फैकल्टी में नहीं पहुंच पाता है तो उसका एग्जामिनेशन कैंसिल माना जायेगा।

ये हैं जरूरी documents

-ट्रांसफर सर्टिफिकेट

-माइग्रेशन सर्टिफिकेट यदि बीएचयू से पास नहीं हैं तो

-हाई स्कूल सर्टिफिकेट, मार्कशीट

-इंटरमीडिएट सर्टिफिकेट, मार्कशीट

-यूईटी एडमिट कार्ड

-संबंधित जाति प्रमाण पत्र

-यदि किसी वेटेज का उल्लेख किया है तो उसका सपोर्टिग डॉक्यूमेंट

13, 500 seats पर होगा एडमिशन

बीएचयू में सेशन ख्0क्ब्-क्भ् में विभिन्न कोर्सेज में क्फ्, भ्00 सीट्स पर कोर्स के फ‌र्स्ट इयर में दाखिला होगा। यूजी लेवल पर क्फ्, पीजी लेवल पर 7म् व डिप्लोमा व सर्टिफिकेट के म्क् कोर्सेज में कैंडिडेट्स दाखिला ले सकेंगे।

Posted By: Inextlive