- आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि-4 जून

PATNA : पटना यूनिवर्सिटी में बैचलर कोर्स के लिए नए एकेडमिक सेशन क्क् जुलाई से स्टार्ट होगा। पीयू की ओर से इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। नए सेशन में एडमिशन के लिए पटना यूनिवर्सिटी में ख् मई से एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा। यूजीसी के गाईड लाइन के आधार पर पटना यूनिवर्सिटी में छात्रों को ऑनलाइन आवेदन कि भी सुविधा होगी। इसके लिए स्टूडेंट्स को फीस का भुगतान ई-पैमेंट के माध्यम करना होगा। एडमिशन के लिए पटना यूनिवर्सिटी कॉमन एडमिशन टेस्ट (पीयूसीईटी) का आयोजन कर रहा है। प्रवेश परीक्षा में किसी भी प्रकार की कोई धांधली न हो इसके लिए आवेदन में छात्रों को पहचान चिह्न भी बताना होगा।

संकायवार कॉलेजों को मिली है जिम्मेदारी

पीयूसीईटी में अलग-अलग संकायों के लिए अलग-अलग कॉलेजों को एडमिशन टेस्ट आयोजन करने का जिम्मा सौंपा गया है। पटना वीमेंस कॉलेज को सांइस स्ट्रीम, साइंस कॉलेज को साइंस स्ट्रीम एवं आ‌र्ट्स स्ट्रीम की जिम्मेदारी मगध महिला कॉलेज को मिली है। संबंधित कॉलेज परीक्षा के लिए पेपर सेट कराने से लेकर अन्य कार्य की जिम्मेदारी होगी। यह प्रकिया रेंडमली आने वाले वर्षो में बदल जायेगी। अगले साल परीक्षा की जिम्मेदारी अलग-अलग कॉलेजों को मिलेगा।

स्कोर पर मिलेगा कॉलेजों में एडमिशन

पीयूसीईटी में परीक्षा के बाद स्कोर जारी होगा। स्कोर के अंक के आधार पर स्टूडेंट्स अपने पसंदीदा कॉलेजों में आवेदन करेंगे। स्कोर के आधार पर कॉलेज मैरिट लिस्ट तैयार करेंगे। मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्र-छात्राएं संबंधित कॉलेजों में एडमिशन ले पायेंगे।

प्रमुख तिथि

आवेदन प्रारंभ होने की तिथि- ख् मई

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि-ब् जून

नामांकन की प्रक्रिया पूर्ण होने की तिथि-भ् जुलाई

इंडक्शन मीट आयोजन की तिथि-8 व 9 जुलाई

कक्षाएं प्रारंभ होने की तिथि-क्क् जुलाई

सीटें खाली रहने के स्थिति में एडमिशन की अंतिम तिथि- ख्ख् जुलाई

Posted By: Inextlive