- तारामंडल एरिया को रोशन करेगा जीडीए

- बिजली विभाग की मदद से सर्किट हाउस के पास बनाया जाएगा सब स्टेशन

- इसके बन जाने से लगभग 10 हजार परिवार को मिलेगी राहत

GORAKHPUR: तारामंडल एरिया के जीडीए कॉलोनी में रहने वाले लोग बिजली कटौती की मार सालों से झेल रहे हैं, वहीं उन्हें हर माह एक्स्ट्रा बिल भी चुकाना पड़ता है। हर साल समाधान के नाम पर उन्हें सिर्फ आश्वासन मिलता है। मगर इस गर्मी में एरिया के लोगों को इस मुसीबत से निजात मिल जाएगी। बिजली विभाग के सहयोग से जीडीए सर्किट हाउस के पास 33 हजार केवीए का एक नया सब स्टेशन बनाने जा रहा है। पांच करोड़ की लागत से बनने वाले इस सब स्टेशन से तारामंडल एरिया की आधा दर्जन कॉलोनियों में होने वाली बिजली की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी। वहीं तारामंडल के पुराने सब स्टेशन से जुड़े हुए एरिया की भी बिजली सप्लाई व्यवस्था दुरुस्त हो जाएगी। साथ ही इस एरिया के उन पांच हजार कंज्यूमर्स जो अस्थाई कनेक्शन के कारण हर मंथ 75 रुपए एक्स्ट्रा चार्ज देते हैं, उन्हें भी चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

पांच करोड़ होंगे खर्च

जीडीए उपाध्यक्ष शिव श्याम मिश्र ने बताया कि जीडीए इन दिनों तारामंडल एरिया में दो नई कालोनियों के साथ ही पांच नए अपार्टमेंट का निर्माण करा रहा है। इनमें बिजली कनेक्शन के लिए जीडीए ने विभाग को 15 नए ट्रांसफॉर्मर पर कनेक्शन देने के लिए बिजली विभाग को प्रपोजल भेजा था, लेकिन ओवर लोडेड बताकर विभाग ने कनेक्शन देने से हाथ खड़े कर दिए। उसके बाद जीडीए ने अपना खुद का सब स्टेशन बनाने का निर्णय लिया और बिजली विभाग से सब स्टेशन का प्रस्ताव मांगा। इसमें चार से पांच करोड़ रुपए का खर्च आना है। जीडीए ने इसके लिए बोर्ड ने स्वीकृति दे दी और जमीन भी चिन्हित कर ली। सब स्टेशन पर मेन सब स्टेशन से बिजली कहां से सप्लाई होगी, इस बिंदु को लेकर बिजली विभाग को पत्र लिखा गया है। पूरे सब स्टेशन का निर्माण कार्य बिजली विभाग की देखरेख में होगा।

इन एरिया को मिलेगी राहत

बुद्ध बिहार पार्ट-ए, बी, सी, बुद्ध बिहार विस्तार, सिद्धार्थ लेक व्यू, सिद्धार्थ इनक्लेव, वसुंधरा, यशोधरा, लोहिया भवन, समाजवादी लोहिया भवन, जीडीए ऑफिस के लोगों को राहत मिलेगी। वहीं पुराने सब स्टेशन से लोड कम होने से दाउदपुर, इंदिरानगर, रसूलपुर, रामनगर, भगत चौराहा, भरवलिया एरिया में रहने वाले लोगों को इस येाजना से लाभ होगा।

इन प्रॉब्लम से परेशान होते थे लोग

- इस एरिया में सबसे अधिक लोकल फॉल्ट होते हैं

- पूरे साल यहां रहती है लो वोल्टेज की प्रॉब्लम

- गर्मी के मौसम में सबसे अधिक परेशानी

- पुराने कॉलोनियों में अभी तक अस्थायी कनेक्शन वाले कंज्यूमर्स

- जीडीए की पुरानी कॉलोनियों को हर माह एक्स्ट्रा देना पड़ता है बिल

- प्रत्येक साल बदलना पड़ता है केबल

- नए कनेक्शनधारियों को अब कनेक्शन लेने में नहीं होगी परेशानी

तारामंडल एरिया में इन दिनों जीडीए लगातार कार्य करा है। कई नई कालोनियों के निर्माण के साथ ही साथ अपार्टमेंट भी बना रहा है। ऐसे में इन एरिया में बिजली की खपत अधिक हो गई और पुराने सब स्टेशन पर अधिक लोड होने के कारण नया सब स्टेशन बनाने की योजना बनी है। कॉलोनियों के साथ ही साथ सब स्टेशन को चालू कराने का लक्ष्य है।

शिव श्याम मिश्र, उपाध्यक्ष, जीडीए

Posted By: Inextlive