- साल भर में 1.36 करोड़ पैसेंजर्स भरेंगे उड़ान

- केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी के बाद टर्मिनल बनने का रास्ता साफ

- 2021 तक बनकर तैयार होगा टर्मिनल

LUCKNOW

चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट में नयी टर्मिनल बिल्डिंग बनने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी के बाद जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। टर्मिनल के निर्माण में करीब 1232 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सबसे खास बात यह है कि नए टर्मिनल के बनने के बाद सालाना 1.36 करोड़ पैसेंजर्स उड़ान भर सकेंगे।

बढ़ जायेगा स्पेस

नया टर्मिनल बनने के बाद एयरपोर्ट का एरिया भी खासा बढ़ जाएगा। जानकारी के अनुसार, नया टर्मिनल बनने के बाद हवाई अड्डे का कुल क्षेत्र 88 हजार वर्ग मीटर हो जाएगा। जो अभी तक करीब 16 हजार 292 स्क्वॉयर मीटर है। नये टर्मिनल के निर्माण के बेसिक में 2030-31 की मांग को रखा गया है। मतलब नये टर्मिनल का निर्माण वर्ष 2030-31 तक पहुंचने वाली यात्रियों की संख्या को देखते हुए कराया जा रहा है।

2021 तक पूरा करने का लक्ष्य

जानकारी के अनुसार, एयरपोर्ट पर पैसेंजरों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर इंटीग्रेटेड पैसेंजर टर्मिनल बनाने का निर्णय लिया गया है। मौजूदा समय में एयरपोर्ट में पचास के करीब फ्लाइट्स का ट्रैफिक है। नए टर्मिनल के बनने के बाद एयरपोर्ट की क्षमता भी तीन गुना तक बढ़ जाएगी। नए टर्मिनल का निर्माण अगले साल जनवरी में शुरू होना प्रस्तावित है। इसे 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस तरह होगा टर्मिनल

जानकारी के अनुसार, एयरपोर्ट में बनने वाला नये टर्मिनल में कई खासियत होंगी। इसमें सुरक्षा के तो विशेष इंतजाम होंगे साथ ही इसका निर्माण इस तरह से किया जाएगा कि बिजली खपत कम से कम हो। यह भी संभावना है कि नये टर्मिनल को भी सीधे मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा।

मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

केंद्रीय राज्यमंत्री, सिविल एविएशन जयंत सिन्हा ने भी ट्वीट कर नए टर्मिनल निर्माण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि नए टर्मिनल बनने के बाद कितने यात्री सफर कर सकेंगे और एयरपोर्ट के एरिया का कितना विस्तार हो जाएगा।

लखनऊ एयरपोर्ट में 1232 करोड़ की लागत से नए टर्मिनल का निर्माण कराया जाएगा। इसकी क्षमता करीब 1.36 करोड़ सालाना होगी। नए टर्मिनल के निर्माण से एयरपोर्ट के एरिया में भी खासा विस्तार होगा।

- सुरेश प्रभु, मिनिस्टर, सिविल एविएशन

Posted By: Inextlive