- झांसी में प्रदेश कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक

- बयानवीरों पर लगाम लगाने की होगी कोशिश

- राजनाथ की मौजूदगी में चुनावी तैयारियों का बनेगा प्लान

LUCKNOW : भारतीय जनता पार्टी की नवगठित प्रदेश कार्यकारिणी शनिवार से झांसी में चुनावी मंथन करेगी। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में चुनावी तैयारियों का खाका तैयार किया जाना है। साथ ही उन नेताओं पर भी लगाम कसने की कवायद होनी है, जिनके बयानों ने पार्टी को कई बार असहज किया है। पार्टी में गुटबाजी को दूर करने का प्रयास होगा तो प्रस्तावित तिरंगा यात्रा की सफलता के लिए एकजुट होने का संदेश दिया जाएगा।

ताकि न हो बिहार चुनाव जैसा हाल

भाजपा की पहली चिंता चुनाव से पहले उन बयानवीरों पर लगाम कसनी है, जिन्होंने पार्टी को मुसीबत में डालने में कोई कसर नहीं छोड़ी। दयाशंकर सिंह और आईपी सिंह जैसे वरिष्ठ नेताओं को लेकर पार्टी में अंदरखाने चर्चा होना स्वाभाविक है, क्योंकि उन्होंने पार्टी लाइन से इतर जाकर काम किया है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता की मानें तो अनुशासनहीन नेताओं की बयानबाजी ने ही बिहार चुनाव में पार्टी को हाशिए पर ले जाने का काम किया था। यूपी चुनाव में भी ऐसे हालात पैदा न हों, इसके लिए सख्त रुख अपनाने पर विचार किया जा सकता है। बैठक का मुख्य एजेंडा यूपी चुनाव पर ही आधारित है। लिहाजा, उम्मीदवारों के चयन से लेकर बूथ स्तर तक पार्टी को मजबूत करने की दिशा में चलने वाले अभियानों की समीक्षा भी की जाएगी। बैठक में केंद्रीय मंत्री उमा भारती भी मौजूद रहेंगी, जिन्हें सीएम चेहरे के रूप में भी देखा जा रहा है।

दिल्ली में तय होगी अंतिम रणनीति

प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में उपजे सुझावों को पार्टी हाईकमान के सामने रखा जाना है। इसके बाद ही यूपी चुनाव को लेकर अंतिम रणनीति तय होगी। इसमें उम्मीदवारों का चयन और सीएम चेहरे का ऐलान किया जाना शामिल है। कार्यकारिणी की संस्तुतियों के आधार पर ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की चुनावी रैलियों का खाका तैयार किया जाना है। माना जा रहा है कि इस बार इसकी शुरुआत पश्चिमी उप्र से होगी। कार्यकारिणी में होने वाले मंथन की झलक चुनावी घोषणापत्र में भी देखने को मिलेगी। इसका जिम्मा सांसदों को सौंपा जाएगा ताकि वे स्थानीय मुद्दों को भी इसमें शामिल कर सकें।

Posted By: Inextlive