ट्रैफिक पुलिस का नया अभियान घंटी बजाओ जुर्माना भरवाओ

2019-10-18T05:45:20Z

- तीन से अधिक ई-चालान के बावजूद जुर्माना न जमा करने वालों के घर पहुंचेंगे ट्रैफिक इंस्पेक्टर

- जुर्माना जमा करने के लिये देंगे दो दिन की मोहलत, कोताही बरतने वालों की गाड़ी होगी सीज

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW: अगर किसी के एक माह में तीन या उससे अधिक ई-चालान हो चुके हैं और उसने अब तक जुर्माना जमा नहीं किया है तो सतर्क हो जाइये। किसी भी दिन ट्रैफिक इंस्पेक्टर उसके घर की घंटी बजाकर जुर्माना जमा करने की हिदायत दे सकता है। इसके बाद भी अगर दो दिन में जुर्माना जमा नहीं हुआ तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। ई-चालान से बेपरवाह वाहन चालकों के लिये यह अभियान लखनऊ ट्रैफिक पुलिस शुरू करने जा रही है। ट्रैफिक पुलिस मानना है कि इस अभियान से ट्रैफिक रूल्स का वायलेशन करने को अपनी आदत में शामिल कर चुके वाहन चालकों को सुधारा जा सकेगा।

बढ़ता जा रहा अंबार

एसपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह ने बताया कि जब से ट्रैफिक रूल्स को वायलेट करने वालों का ई-चालान शुरू हुआ है, तबसे चालान की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। फोटो के साथ किये जा रहे ई-चालान को वाहन चालक झुठला भी नहीं सकते। खास बात यह है कि ई-चालान होते ही वाहन चालक के मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिए जुर्माने की राशि की सूचना भी पहुंच जाती है। बावजूद इसके अधिकांश वाहन चालक जुर्माने की राशि जमा करने में कोताही बरत रहे हैं। इनमें से कई तो ऐसे हैं, जो एक के बाद एक रूल्स वायलेट करने की वजह से एक महीने में तीन से ज्यादा चालान करवा चुके हैं। जिसकी वजह से चालान का अंबार लगता जा रहा है।

पटरी पर लाने के लिये अभियान

ई-चालान को हंसी खेल समझने वाले ऐसे ही वाहन चालकों को पटरी पर लाने के लिये ट्रैफिक पुलिस ने घंटी बजाओ, जुर्माना भरवाओ अभियान छेड़ने की तैयारी की है। इसके तहत जनवरी से अगस्त तक तीन या उससे अधिक ई-चालान वाले ऐसे वाहन चालकों की लिस्ट तैयार की गई है, जिन्होंने एक बार भी जुर्माना भरने की जहमत नहीं उठाई। एसपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह ने बताया कि इनमें से कई तो ऐसे हैं, जिनके नौ ई-चालान हो चुके हैं लेकिन, वे न तो जुर्माना जमा कर रहे है बल्कि, ट्रैफिक रूल्स वायलेट करने का सिलसिला भी जारी किये हुए हैं। ऐसे वाहन चालकों की लिस्ट संबंधित एरिया के ट्रैफिक इंस्पेक्टर्स को दी जाएगी, जो उन्हें जुर्माना जमा करवाने के लिये उनके घर तक जाएंगे।

वर्जन

तीन या उससे अधिक ई-चालान वाले वाहन चालकों के घर ट्रैफिक इंस्पेक्टर पहुंचकर उन्हें जुर्माना जमा करने को कहेंगे। दो दिन में अगर उन्होंने जुर्माना नहीं भरा तो उनकी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस भी कैंसिल करने की कार्रवाई की जाएगी।

पूर्णेदु सिंह, एसपी ट्रैफिक

बॉक्स

तीन या उससे अधिक चालान माहवार

महीना चालान

जनवरी-मई 574

जून 415

जुलाई 272

अगस्त 233

एक माह में टॉप 10 ई-चालान

नाम वाहन नंबर चालान संख्या

दुर्गा सिंह यूपी32सीजेड/1451 9

सूरज कुमार सोनी यूपी32एलएन/0865 8

अवतार सिंह यूपी32सीएन/6391 7

जनार्दन पाल यूपी51एटी/1072 7

संगीता खन्ना यूपी32केए/8383 6

धर्मेद्र कुमार यूपी32सीएन/8822 6

रमेश चंद्र उपाध्याय यूपी55टी/7321 6

रमेश सिंह यूपी32जीएन/6575 6

राजकुमार गुप्ता यूपी32एलएन/1577 6

विजय कुमार सोनी यूपी32सीएन/5295 5

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.