ऊधमपुर एक्सप्रेस को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद ने दिखाई हरी झंडी

दुल्हन की तरह सजाई गई थी पूरी ट्रेन, 8 घंटे कम लगेंगे जम्मू के सफर में

ALLAHABAD: रेल मंत्री सुरेश प्रभु के साथ ही एनसीआर के प्रयास से इलाहाबाद शनिवार को मां वैष्णो देवी के धाम से डायरेक्ट जुड़ गया। इलाहाबाद से जम्मू तवी होते हुए उधमपुर तक जाने वाली ट्रेन को हरी-झंडी दिखाकर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रवाना किया। इससे इलाहाबाद से जम्मू जाने का समय में लगभग आठ घंटे की बचत होगी। अभी तक जम्मू के लिए केवल टाटानगर जम्मूतवी एक्सप्रेस का ही सहारा था। ट्रेन रवानगी के दौरान तीर्थ राज प्रयाग के साथ ही मां वैष्णो देवी के भी खूब जयकारे लगे।

प्रयागवासियों का सपना पूरा हुआ

ट्रेन रवाना होने से पहले आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि इलाहाबाद से जम्मूतवी होते हुए उधमपुर जाने वाली ट्रेन चलने से प्रयागवासियों का एक बड़ा सपना पूरा हो गया। अभी तक यहां से सीधे वैष्णो देवी जाने के लिए केवल एक ट्रेन मूरी एक्सप्रेस थी। सबसे बड़ी पंचायत (संसद) के लिए प्रयाग से चुने जाने के बाद से ही इच्छा थी कि वैष्णो देवी धाम के लिए प्रयाग से एक अच्छी ट्रेन शुरू होनी चाहिए। आज पूरी हो गई।

लखनऊ के लिए शताब्दी या तेजस

उन्होंने कहा कि प्रयाग में रेल परियोजनाओं के लिए जितना पैसा पिछले तीन साल में मिला है, उतना इससे पहले कभी नहीं मिला। मैंने रेल राज्यमंत्री से लखनऊ और इलाहाबाद के बीच शताब्दी या तेजस जैसी ट्रेन शुरू करने के लिए बात की है। उन्होंने इस दिशा में प्रयास का आश्वासन दिया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि इलाहाबाद में इनर रिंग रोड के लिए केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय ने डीपीआर तैयार करने की सहमति दी है। डीआरएम इलाहाबाद संजय कुमार पंकज ने कहा कि उधमपुर एक्सप्रेस से वैष्णो देवी की दूरी न केवल बेहतर होगी, बल्कि कम भी होगी।

सप्ताह में दो दिन चलेगी

24155 इलाहाबाद से उधमपुर एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शनिवार को इलाहाबाद जंक्शन से दिन में 2.45 बजे रवाना होगी और अगले दिन दोपहर में 11.50 पर जम्मूतवी और 13.30 बजे उधमपुर पहुंचेगी। 24156 उधमपुर-इलाहाबाद एक्सप्रेस बुधवार और रविवार को शाम 4.20 बजे उधमपुर से रवाना होकर अगले दिन दोपहर में तीन बजे इलाहाबाद पहुंचेगी।

मूरी से 29, उधमपुर से 21 घंटे लगेंगे

इलाहाबाद होते हुए टाटानगर से जम्मूतवी जाने वाली मूरी एक्सप्रेस इलाहाबाद से जम्मूतवी तक पहुंचने में 29 घंटे का समय लेती है। जबकि उधमपुर एक्सप्रेस मूरी एक्सप्रेस से आठ घंटे कम 21 घंटे में दूरी तय करेगी। क्योंकि उधमपुर एक्सप्रेस दिल्ली, चंडीगढ़ की तरफ नहीं जाएगी।

खागा में फेल हुआ इंजन

इलाहाबाद से उधमपुर जाने के लिए जिस ट्रेन को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, वह खागा तक अपनी स्पीड में पहुंची। वहां ट्रेन का इंजन खराब हो गया। पहले दिन ही इंजन में खराबी की सूचना से रेल अफसरों में हड़कंप मच गया। अधिकारी तत्काल एक्टिव हुए और जंक्शन से करीब 80 किलोमीटर दूर खागा स्टेशन पर जांच हुई तो पता चला कि ट्रेन का इंजन फेल है। शाम करीब चार बजे ट्रेन का इंजन फेल हुआ। उसे आगे बढ़ाने के लिए खराब इंजन को अलग कर स्टेशन पर पहले से खड़ी मालगाड़ी का इंजन उधमपुर एक्सप्रेस में जोड़कर उसे रवाना किया गया। 4.45 बजे ट्रेन आगे के लिए रवाना हुई।

जम्मू के लिए केवल मूरी एक्सप्रेस होने से काफी दिक्कत होती थी। मजबूरी में प्रतापगढ़ से आकांक्षा एक्सप्रेस पकड़ते थे। उधमपुर एक्सप्रेस चलने से अब आराम से जम्मू जा रहे हैं।

पंकज जायसवाल

सलोरी

काफी दिन से वैष्णो देवी जाने का प्लान बना रहा था। लेकिन, सीट नहीं मिल पा रही थी। उधमपुर एक्सप्रेस में आसानी से सीट मिल गई, इसलिए मां के दरबार में परिवार के साथ जा रहा हूं।

अवधेश कुमार वर्मा

राजापुर

उधमपुर एक्सप्रेस मूरी एक्सप्रेस से काफी बेहतर है। एक तो यह अपने इलाहाबाद से चल रही है, दूसरे दिल्ली और चंडीगढ़ साइड नहीं जा रही है। इससे छह से आठ घंटे का समय बच रहा है। यह बेहतर है।

महेश चंद्र अग्रवाल

गोविंदपुर

मैं कई बार वैष्णो देवी हो आई हूं। केवल मूरी एक्सप्रेस चलने से काफी दिक्कत हुई है। एक तो ट्रेन काफी लेट में आती है, वहीं ट्रेन में भीड़ भी बहुत रहती है। अब सुविधा हो जाएगी।

गायत्री अग्रवाल

Posted By: Inextlive