केंद्र सरकार के निर्देश पर मेरठ के लिए बेहतर होगी कनेक्टिविटी

सरकार ने खंगाली प्रगति रिपोर्ट, अधिकारियों को दिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश

Meerut। नए साल में मेरठ की पांच प्रमुख सड़कों पर निर्माण कार्य आरंभ हो जाएगा तो वहीं आने वाले दिनों में ऐतिहासिक शहर की शक्ल-ओ-सूरत भी बदली नजर आएगी। दिल्ली समेत पड़ोसी राज्यों से शहर की बेहतर कनेक्टिविटी और चौड़ी सड़कों से शहर के विकास की रफ्तार फर्राटा भरेगी। केंद्र सरकार के निर्देश पर मेरठ की सड़क परियोजनाओं में आ रही रुकावटों की जानकारी प्रदेश सरकार ने ली। प्रधानमंत्री की प्रोजेक्ट मॉनीटरिंग कमेटी ने मेरठ की सभी परियोजना की प्रगति रिपोर्ट खंगाली है।

जनवरी में होगा शिलान्यास

मेरठ-पौड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग-119

मेरठ से बिजनौर होकर पौड़ी तक जाने वाले करीब 100 किलोमीटर लंबे इस राष्ट्रीय राजमार्ग को फोर लेन बनाने की प्रक्रिया जारी है। योजना के तहत मेरठ जनपद के 21 गांवों से एनएचएआई को 150 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण करना है। प्रशासन का दावा है कि भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया का पूर्ण कर नए साल से सड़क का चौड़ीकरण आरंभ हो जाएगा। हाइवे के चौड़ीकरण से मेरठ का उत्तराखंड से जुड़ाव आसान होगा।

मेरठ-करनाल हाइवे चौड़ीकरण

मेरठ-करनाल (709 बी) के फोर लेन होने का काम एक बार फिर जनवरी में आरंभ हो रहा है। ढाई साल पूर्व 15 मीटर चौड़ाई का मेरठ-करनाल फोर लेन हरियाणा सीमा यमुना पुल बिड़ौली से लेकर कंकरखेड़ा बाईपास तक बनाया गया था। अब जगह-जगह पर संकरी सड़क को फिर से चौड़ा किया जाएगा। इसके अलावा मेरठ-करनाल फोर लेन के चौड़ीकरण के लिए डीपीआर तैयार हो गई है। अब जल्द मेरठ के पांच गांवों से 20 हेक्टेयर जमीन के लिए अधिग्रहण की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। फोर लेन के दोनों ओर सड़क को दो-दो मीटर चौड़ा किया जाएगा। सड़क के मध्य डिवाइडर को भी चौड़ा किया जाएगा। हाइवे के चौड़ीकरण से मेरठ का उत्तर भारत से जुड़ाव आसान होगा।

मेरठ-सोनीपत हाईवे

गढ़ से मेरठ (एनएच 709 ए) और मेरठ से सोनीपत तक वाया बागपत प्रस्तावित हाईवे निर्माण का रास्ता भी साफ हो रहा है। हाईवे निर्माण के लिए भूमि का चयन कर गजट जारी कर दिया गया है। निर्माण के लिए करीब 160 हेक्टेयर भूमि की जरूरत होगी। दो भागों में बनने वाले इस हाईवे पर करीब 1740 करोड़ खर्च होंगे। अधिग्रहण की प्रक्रिया नए साल में आरंभ हो जाएगी। हाईवे का निर्माण होने से मेरठ का हरियाणा कनेक्शन मजबूत होगा।

मेरठ-गढ़मुक्तेश्वर चौड़ीकरण

मेरठ-गढ़मुक्तेश्वर (709 ए) राज्यमार्ग को फोर लेन करने के लिए एनएचएआई ने नापतौल की कार्रवाई शुरू कर दी है। जिसमें मेरठ से गढ़ तक साढ़े 36 किलोमीटर तक सड़क को फोर लेन किया जाना है। 18 गांव की करीब 90 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया जिला प्रशासन ने आरंभ कर दी है। इस हाइवे के चौड़ीकरण से मेरठ से लखनऊ की राह आसान होगी।

इनर रिंग रोड

मेरठ के इंटरसिटी ट्रांसपोर्ट को मैनेज करने के लिए इनर रिंग रोड को सरकार की हरी झंडी मिल गई है। करीब 36 किमी लंबी और 45 मीटर चौड़ी यह सड़क मेरठ के सभी हाइवे को एक-दूसरे से जोड़ने का काम करेगी। शासन ने जनवरी से परियोजना के तहत भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया आरंभ करने के निर्देश दिए हैं। रिंग रोड के निर्माण से मेरठ की सड़कों पर ट्रैफिक का लोड कम होगा।

इनका होगा लोकार्पण

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के चौथे चरण का निर्माण कार्य तेजी से पूरा करने की कवायद जारी है। अब एक्सप्रेस-वे से एनएच-58 को जोड़ने के लिए बनाई जाने वाली छह लेन की सड़क निर्माण के लिए जरूरी भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हुई है। परतापुर में इंटरचेंज के निर्माण के साथ ही केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना के लोकसभा चुनाव से पूर्व मार्च तक लोकापर्ण की संभावनाएं हैं।

1500 करोड़ रुपये खर्च मेरठ-बुलंदशहर हाईवे एक अहम प्रोजेक्ट है। इस हाईवे पर एनएचएआई करीब 1500 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है। सड़क का फोर लेन होने का कार्य प्रगति पर है तो वहीं दावा है कि मार्च तक इसे फोर लेन कर लोकापर्ण कर दिया जाएगा। इसके लिए मेरठ के 13 गांवों से करीब 70 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण की गई है। इस सड़क के चौड़े होने से वाया बुलंदशहर उत्तराखंड जाने वाले लोगों को राहत मिलेगी।

रोड कनेक्टिविटी को लेकर मेरठ में बड़े पैमाने पर काम चल रहा है। केंद्र और राज्य सरकार के निर्देश पर कई महत्वपूर्ण सड़कों का चौड़ीकरण किया जा रहा है तो कुछ नए हाईवेज का नववर्ष में लोकार्पण भी होगा। भूमि अधिग्रहण संबंधी प्रक्रियाओं का तेजी से संचालन हो रहा है।

अनिल ढींगरा, जिलाधिकारी, मेरठ

केंद्र और राज्य सरकार मेरठ के सर्वागीण विकास को लेकर प्रयासरत है। आने वाले दिनों में मेरठ का कनेक्शन देश के अन्य हिस्सों से बेहतर होने जा रहा है। इससे मेरठ का बहुमुखी विकास होने के साथ ही यहां रोजगार के नए अवसर विकसित होंगे।

राजेंद्र अग्रवाल, सांसद, मेरठ

Posted By: Inextlive