68 साल की उम्र में खेला आखिरी मैच अब जाकर इस न्यूजीलैंड क्रिकेटर ने लिया संन्यास

2019-01-28T13:00:12Z

एक तरफ जहां भारत बनाम न्यूजीलैंड वनडे मैच की चर्चा हो रही। वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी इवेन चैटफील्ड सुखिर्यों में आ गए जिन्होंने 68 साल की उम्र में क्रिकेट को आखिरकार अलविदा कह दिया।

कानपुर। कहते हैं हिम्मत आैर हौसला हो, तो कोर्इ काम मुश्किल नहीं होता। इस बात को सच कर दिखाया है न्यूजीलैंड के 68 साल के क्रिकेटर इवेन चैटफील्ड ने। इवेन शनिवार को आखिरी बार क्रिकेट मैदान पर उतरे। आमतौर पर क्रिकेटर 40 की उम्र तक आते-आते रिटायरमेंट ले लेते हैं मगर चैटफील्ड ने 68 साल की उम्र तक खुद को इतना फिट रखा कि मैदान पर खेल सकें। 1950 में जन्में चैटफील्ड ने अपना विदार्इ मैच नेइने आेल्ड बाॅयज क्लब की आेर से खेला, हालांकि आखिरी मैच में वह जीरो पर आउट हो गए।
1975 में खेला था पहला टेस्ट

न्यूजीलैंड के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज रहे इवेन चैटफील्ड ने अपने क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत 1975 में की थी। पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ आॅकलैंड में खेला। ये एक टेस्ट मैच था। चैटफील्ड को डेब्यू टेस्ट में कोर्इ विकेट भले न मिला हो मगर वह करीब 15 साल तक कीवी टीम का हिस्सा रहे। इस दौरान इवेन ने 43 टेस्ट खेले जिसमें 123 विकेट अपने नाम किए। वहीं वनडे की बात करें तो इवेन के नाम एकदिवसीय मैचों में 140 विकेट दर्ज हैं। चैटफील्ड ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच पाकिस्तान के खिलाफ 1989 में खेला था।
अब जाकर लिया संन्यास
इवेन चैटफील्ड को इंटरनेशनल मैच छोड़े भले ही 30 साल हो गए, मगर वह क्लब क्रिकेट में एक्टिव रहे। अब जाकर 2019 में 68 साल की उम्र में इवेन ने क्रिकेट को पूरी तरह से छोड़ दिया। रिटायरमेंट के बाद एक न्यूजीलैंड वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में इवेन कहते हैं, 'यह थोड़ा हास्यास्पद लग सकता है मगर मैंने 68 साल की उम्र में भी क्रिकेट के लिए जरूरी स्टैंडर्ड को बनाए रखा।'
चैटफील्ड का शिकार कर चेतन शर्मा ने ली थी हैट्रिक
साल 1987 में भारतीय तेज गेंदबाज चेतन शर्मा ने चैटफील्ड का शिकार कर ही हैट्रिक पूरी की थी। चेतन ने पहले केन रदरफोर्ड, फिर इयान स्मिथ आैर आखिर में इवेन चैटफील्ड का लगातार विकेट लिया था। इसी के साथ चेतन वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए थे।

Ind vs Nz : 6 साल बाद भारत पहली टीम बनी जो कीवियों को नहीं खेलने दे रही पूरे 50 आेवर

Ind vs Nz 3rd ODI : हार्दिक पांड्या ने हवा में उड़कर पकड़ा कैच, देखकर हो जाएंगे हैरान



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.