Republic Day 2021: पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगा राफेल विमान, भारतीय वायुसेना कर रही स्पेशल प्लान

Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस 26 जनवरी की परेड में इस साल पहली बार राफेल लड़ाकू विमान शामिल होगा। वहीं इस बार फ्लाईपास्ट का समापन इस विमान के एक अलग अंदाज में उड़ान भरने से होगा। इस बात की जानकारी भारतीय वायुसेना ने दी है।

Updated Date: Tue, 19 Jan 2021 02:57 PM (IST)

नई दिल्ली (एएनआई)। देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाली गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी चल रही है। इस साल की परेड में भारतीय वायुसेना में हाल ही में शामिल राफेल लड़ाकू विमान में शामिल होगा और फ्लाईपास्ट का समापन इस विमान के उड़ान भरने से होगा। इसके अलावा कुछ नए फॉर्मेशन भी पहली बार देखने को मिलेंगे। आईएएफ के प्रवक्ता विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने एएनआई को बताया कि फ्लाईपास्ट में कुल 42 विमान शामिल होंगे जिनमें 15 लड़ाकू विमान, पांच परिवहन और एक विंटेज विमान शामिल हैं। गरुड़ के फॉर्मेशन में एक सी -17, दो मिग 29 और दो एसयू -30
भारतीय वायुसेना और भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर भी फ्लाईपास्ट का हिस्सा होंगे। परेड के दौरान दिखाई देने वाली फॉर्मेशन में 'रुद्र', 'सुदर्शन', 'रक्षक', 'एकलव्य' और 'ब्रह्मास्त्र' शामिल हैं। 'रक्षक' के फॉर्मेशन में एक एमआई -35 और चार अपाचे हेलीकॉप्टर शामिल होंगे, जबकि 'गरुड़' के फॉर्मेशन में एक सी -17, दो मिग 29 और दो एसयू -30 शामिल होंगे।एकलव्य के फॉर्मेशन में एक राफेल, दो जगुआर और दो मिग -29


वहीं आईएएफ के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि एकलव्य के फॉर्मेशन में एक राफेल, दो जगुआर और दो मिग -29 का प्रदर्शन किया जाएगा। एक राफेल 'ब्रह्मास्त्र' के फॉर्मेशन के तहत देखा जाएगा। पिछले साल सितंबर में पांच राफेल लड़ाकू विमानों को औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। भारत फ्रांस से लड़ाकू विमानों की खरीद कर रहा है।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.