-इलाहाबाद लोकसभा एरिया में पानी की समस्या से निपटने के लिए बनाएंगी पुख्ता प्लान

-मोदी के विकास के वादे को आगे बढ़ाएंगी केसरी देवी

vineet.tiwari@inext.co.in

PRAYAGRAJ: पानी की समस्या से जूझ रहे बारा, शंकरगढ़ और कोरांव आदि इलाकों को शायद अब संजीवनी मिल जाए. इन इलाकों में हेमवती नंदन बहुगुणा के तर्ज पर उनकी बेटी रीता बहुगुणा जोशी विकास की इबारत लिखने की तैयारी में हैं. गुरुवार को इलाहाबाद लोकसभा से जीतने के बाद रीता ने विकास के रोड मैप का खाका मीडिया के सामने रखा. उन्होंने कहा कि पानी की समस्या से निपटने के लिए उनके पिता की तरह पुख्ता प्लान बनाकर क्षेत्र का भला किया जाएगा.

याद है कमला नेहरू पंप कैनाल

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पानी की समस्या से निपटने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग जैसे प्लान को अमल में लाया जाएगा. जिससे बारिश के पानी को बचाकर पानी की कमी को दूर किया जा सके. उन्होंने कहा कि पिता हेमवती नंदन बहुगुणा ने कमला नेहरू पंप कैनाल परियोजना को लागू किया था. इसी तरह पुख्ता प्लान बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि मेरे क्षेत्र में पानी एक बड़ी समस्या है और इसे दूर करने में बेलन, टोंस जैसी नदियों के पानी का सदुपयोग जरूरी है.

योगी से मांगी जाएगी सहायता

इलाहाबाद एरिया की दूसरी बड़ी समस्या नैनी के औद्योगिक क्षेत्र का विकास है. यहां बंद पड़ी फैक्ट्रियों को फिर से चालू करना जरूरी है. इस सवाल के जवाब पर रीता जोशी ने कहा कि नैनी प्रदेश में नहीं बल्कि पूरे देश में लोकप्रिय है. मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में उद्योग के बढ़ावे के लिए चार लाख करोड़ देने की बात कही है. इसमें से नैनी के लिए भी धन की मांग की जाएगी. साथ ही कुंभ में हुए विकास को सहेजने के लिए भी जरूरी कदम उठाए जाएंगे.

पांच साल केवल विकास की बात

फूलपुर सीट से विजयी भाजपा प्रत्याशी केसरी देवी पटेल ने कहा कि अगले पांच साल तक केवल विकास की बात होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से जो विकास का वादा किया था उसे पूरा किया जाएगा. उन्हें फूलपुर की समस्याओं के बारे में जानकारी है और इसे दूर करने का पूरा प्रयास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में उद्योगों का विकास कर युवाओं को रोजगार प्रदान करने की कोशिश की जाएगी.

Posted By: Vijay Pandey