7 से 8 फीसदी बढ़ सकता है सर्किल रेट, सीएम के कार्यक्रम के बाद होगा जारी

इसके पहले लोग करा लेना चाहते हैं जमीन और मकान की रजिस्ट्री

PRAYAGRAJ: रजिस्ट्री ऑफिस में सुबह से शाम तक लोगों का आना-जाना बढ़ गया है। पहले से अधिक मकान और जमीनों की रजिस्ट्री भी बढ़ गई है। इसको लेकर स्थानीय कर्मचारी थोड़ा हैरान भी हैं, लेकिन कारण साफ है। एक सप्ताह बाद जिले के सर्किल रेट में बढ़ोतरी हो जाएगी। इसके बाद प्रॉपर्टी खरीदने में अधिक पैसे खर्च करने होंगे। इससे बचने के लिए लोग फटाफट रजिस्ट्री करा लेना चाहते हैं। हालांकि, उतना रेट नहीं बढ़ाया जा रहा जितना बिचौलिए बता रहे हैं।

सीएम के जाने के बाद जारी होगा रेट

राजस्व के घाटे से जूझ रहा जिला प्रशासन इस साल सर्किल रेट में अधिक बढ़ोतरी करने नहीं जा रहा है। शहर के कुछ पॉश एरियाज में अधिकतम 7 से 8 फीसदी सर्किल रेट बढ़ाने की योजना है। बाकी जगहों पर इससे भी कम दाम बढ़ाए जाएंगे। यह बदलाव अब तक हो जाना चाहिए था लेकिन अब जिला प्रशासन ने सीएम योगी आदित्यनाथ के दौरे के बाद इसे बढ़ाने का फैसला किया है। बता दें कि नौ अगस्त को सीएम परेड ग्राउंड में पौधवितरण कार्यक्रम में शिरकत करने आ रहे हैं। इसको देखते हुए प्रशासन ने सर्किल रेट जारी करने के कार्यक्रम में बदलाव कर दिया है।

15 से 20 फीसदी बढ़ गई रजिस्ट्री

हालांकि लोगों को पता नहीं है कि कितने फीसदी तक जमीनों के रेट बढृ़ाए जाएंगे। इसका फायदा बिचौलिए उठा रहे हैं। उन्होंने इस साल 15 से 20 फीसदी तक सर्किल रेट बढ़ाए जाने की अफवाह फैला रखी है। इसको देखते हुए लोग रेट जारी होने से पहले रजिस्ट्री कराने में जुट गए हैं। यही कारण है कि रजिस्ट्री ऑफिसों में इस समय भीड़ बढ़ गई है। औसतन एक तहसील में प्रतिदिन 8 से 10 रजिस्ट्री होती हैं। अब इनकी संख्या में बढ़ोतरी होने से सरकार को राजस्व का फायदा भी हो रहा है।

यहां अधिक होती है रजिस्ट्री

जिले के कुछ तहसीलों में रजिस्ट्री की संख्या में अधिक बढ़ोतरी हुई है। इसमें फूलपुर, करछना, सोरांव, सदर सेकंड शामिल हैं। यहां पर प्रॉपर्टी की अधिक डिमांड है। औद्योगिक और रेजीडेंशियल परपज से इन तहसीलों में जमीन के रेट भी अधिक हैं। जबकि कोरांव, शंकरगढ़, हंडिया, मेजा आदि तहसीलों में जमीनों की अधिक डिमांड नहीं है। इसलिए यहां पर सर्किल रेट बढ़ने और घटने का अधिक असर देखने को नहीं मिलता है।

वर्जन

जमीनों के रेट तय हो चुके हैं। जल्द ही सर्किल रेट जारी कर दिया जाएगा। जमीनों के रेट उसकी डिमांड के हिसाब से ही बढ़ाए जा रहे हैं।

-एमपी सिंह, एडीएम एफआर

Posted By: Inextlive