-हर चौराहे पर अराजकता करते दिख जाते हैं टेम्पो वाले

-सड़कों पर आवारा जानवर भी सिस्टम का कबाड़ा करने में निभा रहे रोल

prayagraj: प्रयागराज में नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद प्रयागराजवासियों में ट्रैफिक रूल्स को लेकर अवेयरनेस बढ़ी है। ट्रैफिक रूल्स फॉलो करने वालों की संख्या बढ़ी है। हेलमेट पहनना, स्पीड लिमिट का ध्यान रखना और ट्रैफिक सिग्नल्स पर रुकना इन सारी बातों पर गौर किया जा रहा है। लेकिन इसके बावजूद सिटी के ट्रैफिक सिस्टम में कोई खास सुधार नजर नहीं आ रहा है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने इसके पीछे की वजहों को जानने की कोशिश की।

हर चौराहे का यही हाल

सिटी में तकरीबन हर चौराहे पर टेम्पो और रिक्शा की अराजकता नजर आ जाती है। खुल्दाबाद, लक्ष्मी टॉकीज चौराहा, म्योहॉल, पत्रिका पेट्रोल पंप, सिविल लाइंस हनुमान मंदिर, जॉनसेनगंज चौराहा, एकलव्य चौराहा, सभी जगहों का ऐसा ही हाल है। यहां पर सवारी बैठाने के लिए ऑटो वाले खूब मनमानी करते नजर आते हैं। सवारी बैठाने के चक्कर में यह लोग बीच सड़क पर ही ऑटो खड़ा कर देते हैं। इस वक्त इन्हें यह भी ख्याल नहीं रहता कि इनकी वजह से जाम लग सकता है।

आवारा जानवर भी परेशानी की वजह

वहीं सिटी की सड़कों पर आवारा जानवरों का आतंक भी सिस्टम को तबाह करने में बड़ा रोल निभा रहा है। सिटी की डिफरेंट रोड्स पर आए दिन यह नजारा देखने को मिल जाता है, जब छुट्टा जानवरों के चलते जाम लग जाता है। कई बार इसके चलते हादसे भी हो जाते हैं। नगर निगम ने सड़क पर घूमते पालतू पशुओं पर लगाम लगाने के लिए कई बार पहल भी की। लेकिन इसका आज तक कोई परिणाम नहीं निकल सका है।

सिटी में मवेशियों के कारण भी ट्रैफिक सिस्टम डिस्टर्ब होता है। करीब-करीब सभी चौराहों पर मवेशी घूमते रहते हैं। इससे सड़क पर चलने वाले लोगों को भी खतरा बना रहता है।

-श्याम दुबे

जहां पुलिस होती है वहां तो टेम्पो वाले अराजकता नहीं फैलाते हैं। लेकिन जहां पुलिस नहीं होती वहां टेम्पो और रिक्शा वाले अपनी मनमानी करते हैं। इससे ट्रैफिक व्यवस्था गड़बड़ा जाती है।

-सुनीता

सिटी में टेम्पो वाले अपनी मनमानी करते हैं और बेहद रफ ड्राइव करते हैं। यह साइड में देखकर भी नहीं चलते हैं। कहीं भी सवारी बैठाने के लिए टेम्पो रोक लेते हैं।

-अन्नू

Posted By: Inextlive