आगरा। सुबह उठते ही पापा अपनी फिक्र भूलकर बच्चे को तैयार करने से लेकर स्कूल छोड़ने तक में मदद करते हैं। उसके होमवर्क से लेकर बच्चे की सेहत तक की फिक्र रखते हैं। इस बीच दिन भर ऑफिस या बिजनेस में लगे रहते हैं, पर अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाते हैं। पापा का देर रात तक ऑफिस में काम करना। समय पर भोजन न करना। अधिकांश समय बाहर ही खाना-पीना। घर और कामकाज के बोझ के चलते नियमित वर्कआउट से दूरी बनाना आदि रोजमर्रा की कुछ ऐसी ही जीवनशैली पापा को गंभीर रोगों चपेट में ला रही है।

बढ़ता जा रहा दवाओं का खर्च

पापा की सेहत बिगड़ने से घर का प्रतिदिन का खर्च भी बढ़ता जा रहा है। अगर पापा को ?लड प्रेशर की शिकायत है, तो एक दिन में 15 से 20 रुपये की दवा का खर्चा आता है। कोलस्ट्रॉल बढ़ रहा है तो 20 से 30 रुपये प्रतिदिन की दवा का खर्चा उठाना पड़ता है। इसी तरह हार्ट की प्रॉ?लम में प्रतिदिन करीब 35 से 40 रुपये प्रतिदिन का खर्च आता है। बिगड़ी जीवनशैली के चलते पिछले 10 सालों में ?लड प्रेशर, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, वर्टिगो, आर्थराइटिस जैसी बीमारियों के शिकार पिताओं की संख्या में करीब 60 प्रतिशत बढ़ गई है।

योग से पापा महफूज

बीमारियों से पापाओं को महफूज रखने में योगा बहुत ही प्रभावशाली ऑप्शन है। बस थोड़ी देर खुद को देने से अनगिनत रोगों से बचकर रखा जा सकता है। जाने-माने योग गुरु कमल योगी के अनुसार अगर बहुत ज्यादा कुछ नहीं हो सके तो 24 घंटे में खुद के लिए 24 मिनट भी निकाल लिए जाएं, तो काफी हद तक व्यक्ति सेहतमंद रह सकता है। बकौल योग गुरु कमल योगी योगा के लिए तड़के जागकर कुछ महत्वपूर्ण आसन कर ले कई बीमारियों से बचा जा सकता है। बात अगर आगरा सिटी के पार्को में योगा करने की करें, तो नगर निगम सीमा के सभी 90 वार्डो में स्थित पार्को में लोग सुबह-सुबह योगासन करते हुए नजर आते हैं।

Posted By: Inextlive