-प्रतियोगी परीक्षाओं के बीच अचानक आई बाढ़ से अभ्यर्थियों मुसीबत बढ़ी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं की डेट्स करीब हैं। यही वो वक्त है जब दिन-रात लगकर अभ्यर्थी एग्जाम की प्रिपरेशन करते हैं। लेकिन सलोरी और बघाड़ा में रहने वाले अभ्यर्थियों की तैयारी पर बाढ़ ने ब्रेक लगा दिया है। इन इलाकों में पानी भर जाने की वजह से यहां के स्टूडेंट्स अचानक से 'बेघर' हो चुके हैं। ऐसे में उनकी और चिंता यही है कि जल्द से जल्द नया ठिकाना तलाशकर फिर से पढ़ाई को ढर्रे पर ला सकें। सोमवार को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने ऐसे ही कुछ अभ्यर्थियों से बात की

दोस्तों के कमरों पर शरण

सलोरी एरिया में रूम लेकर तैयारी करने वाले विक्रांत मूल रूप से फैजाबाद के रहने वाले है। विक्रांत ने बताया कि जहां रहते हैं वहां अचानक पानी भर गया। मजबूरी में जरूरी सामान लेकर एक दोस्त के रूम में चला गया हुं। लेकिन सबसे बड़ी समस्या तैयारियों को लेकर है। पीसीएस लोअर 30 सितंबर को होना है। उसकी तैयारी में इस समय सबसे अधिक समय देने की जरूरत है, लेकिन यहां तो रहने और खाने की दिक्कत खड़ी हो गई है।

कोचिंग पर भी लगे ताले

अभ्यर्थियों ने बताया कि सितंबर में ही नेक्स्ट वीक एसएससी जेई 2018 की परीक्षा है। इसकी तैयारी करने वाली कोचिंग भी बाढ़ के पानी के कारण फिलहाल बंद हो गई है। एग्जाम के ठीक पहले इस समस्या ने सीधे तौर पर तैयारियों पर असर डाला है। इसके अलावा भी कई परीक्षाएं सितंबर और अक्टूबर मंथ में होनी हैं। हजारों की संख्या में स्टूडेंट्स परेशान है,

नहीं मिल रहा नया रूम

बाढ़ का पानी बढ़ जाने से रूम छोड़ने को मजबूर गाजीपुर के रहने वाले वसीम की हालत भी ऐसी ही है। वसीम ने बताया कि पिछले दो दिन से रूम को लेकर बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स परेशान हैं। लेकिन स्टूडेंट्स को रहने के लिए रूम नहीं मिल रहा है। यही कारण है कि एग्जाम होने के बाद भी स्टूडेंट्स अपने घर लौट रहे हैं। जहां रूम मिल भी रहा है, वहां रेट काफी ज्यादा है।

-----------

यह परीक्षाएं हैं

30 सितंबर- पीसीएस लोअर-2018

17 सितंबर- केवीएस टीजीटी-पीजीटी रिटेन एग्जाम

सितंबर लास्ट में एसएससी जेई 2018 परीक्षा

अक्टूबर में है जूनियर असिस्टेंट की परीक्षा

असिस्टेंट प्रोफेसर का इंटरव्यू भी इसी मंथ में होना है

कॉलिंग

सबसे अधिक दिक्कत इस समय परीक्षा की तैयारियों में हो रही है। पीसीएस लोअर 2018 की परीक्षा 30 सितंबर को होनी है। लेकिन बाढ़ के चलते तैयारियां बाधित हैं।

-विक्रांत सिंह

सबसे अधिक दिक्कत रूम को लेकर है। कहीं रूम ही नहीं मिल रहा है। कुछ लोग तो दोस्तों के रूम में एडजस्ट कर रहे हैं, जबकि कई घर लौट गए हैं।

-वसीम

बाढ़ के चलते इस समय बिजली की कटौती भी पहले से ज्यादा हो रही है। किसी प्रकार दोस्तों के रूम पर रहकर तैयारी करने की कोशिश कर रहे हैं।

-संजय यादव

पीने का पानी को भी खरीद कर लेना पड़ रहा है। इस समय पानी की सप्लाई भी प्रभावित है। इस सिचुएशन में कोई हेल्प करने वाला नहीं है।

अजय यादव

कैलाशपुरी से लेकर अमिताभ बच्चन पुलिया तक रहने वाले लोग बाढ़ के पानी से परेशान हैं। सब्जी की दुकानें भी नहीं लग रही है। खाने-पीने का भी संकट है।

-प्रवीन यादव

सबसे ज्यादा दिक्कत कोचिंग बंद होने से है। बाढ़ के कारण एरिया की कई कोचिंग बंद हो गई हैं। इससे तैयारी पर सीधा असर पड़ रहा है।

-राजन सबरवाल

Posted By: Inextlive