- यूटीयू में नेक्स्ट ईयर जेईई रैंक पर नहीं होंगे एडमिशन

- यूनिवर्सिटी कर रही अपना एंट्रेंस एग्जाम कराने पर विचार

- प्रस्ताव तैयार कर भेजा जाएगा एकेडमिक काउंसिल

DEHRADUN: उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी नेक्स्ट ईयर से जेईई मेंस के स्कोर के आधार पर एडमिशन नहीं करेगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी अपने लेवल पर एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट कराएगी। हालांकि इसे लेकर अभी प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जिसे एकेडमिक काउंसिल को भेजा जाएगा।

काउंसलिंग में भी देरी

दरअसल, हर साल जेईई मेंस की रैंक लिस्ट आने में काफी देरी हो जाती है। इसी कारण यूनिवर्सिटी की काउंसलिंग में भी देरी होती है। जिसका परिणाम होता है। यूनिवर्सिटी के कॉलेजेज में एडमिशन का अकाल, हजारों सीट्स पर गिनती के एडमिशन आने की इसी समस्या से निपटने के लिए यूनिवर्सिटी अब अपना एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट कराने की योजना बना रही है।

दूसरे स्टेट्स से ले रहे सबक

यूटीयू से एफिलिएटिड गवर्नमेंट और प्राइवेट कॉलेजेज की बीटेक सीट्स पर लगातार कैंडिडेट्स घटते जा रहे हैं। एडमिशन प्रॉसेस में सुधार की जरूरत को देखते हुए यूनिवर्सिटी अब एंट्रेंस अलग से करने का प्लान कर रही है। देश के कई स्टेटस में इंजीनियरिंग कॉलेजेज में एडमिशन के लिए अलग से एंट्रेंस एग्जाम ऑर्गनाइज किया जाता है। इसी को देखते हुए यूटीयू इसी फॉर्मेट को उत्तराखंड में लागू करने का प्लान बना रही है।

लगातार घट रहे एप्लीकेंट्स

स्टेट के इंजीनियरिंग कॉलेजेज में एडमिशन के लिए कुल सीट्स पर एक तिहाई कैंडिडेट्स ने भी अप्लाई नहीं किया है। आलम यह है कि अब तक केवल फ्,000 हजार कैंडिडेट्स ने ही च्वॉइस लॉक की हैं। हालांकि इसके पीछे कारण सीबीएसई द्वारा जेईई की रैंक लिस्ट जारी करने में देरी माना जा रहा है। इसी परेशानी को देखते हुए यूनिवर्सिटी अब अलग से एंट्रेंस पर विचार कर रही है। जिसके लिए एक्सप‌र्ट्स से संपर्क कर राय भी ली जा रही है।

---------

जेईई मेंस की रैंक लिस्ट मिलने में बहुत ज्यादा देर हुई। तब तक बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स ने दूसरे स्टेट्स के इंजीनियरिंग कॉलेजेज का रुख कर लिया। वहां एडमिशन के लिए स्थानीय स्तर पर एग्जाम होता है, जिसका रिजल्ट भी जल्दी डिक्लेयर किया जाता है। यूनिवर्सिटी भी अब इसी व्यवस्था को लागू करने का प्लान कर रही है। अभी प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

----- प्रो। पीके गर्ग, वाइस चांसलर, उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी

Posted By: Inextlive