रांची: रांची में लोगों के घरों तक बिजली नहीं पहुंच पा रही है. यह हाल तब है जबकि राजधानी में बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए एक दो नहीं पूरे 300 करोड़ रुपए खर्च किया गया है. इससे पहले दो ढाई साल तक लोग आपूर्ति ठीक करने के नाम पर बिजली की परेशानी झेलते रहे. अब जब बिजली विभाग के इंजीनियरों का दावा है कि आरएपीडीआरपी योजना का काम राजधानी में पूरा हो चुका है. इसके बाद भी लोगों को प्रॉपर लाइट नहीं मिल पा रही है. वहीं विभाग के इंजीनियरों का कहना है कि अभी शुरुआत में कई जगह परेशानी आ रही है. उसे जल्द ही ठीक कर लिया जाएगा.

दावा, मिल रही फुल लोड बिजली

बिजली विभाग के इंजीनियरों का दावा है कि रांची में हर दिन फु ल लोड बिजली मिल रही है. शहर के लोगों को जितनी बिजली की जरूरत है उतनी बिजली ग्रिड में उपलब्ध है. लेकिन इनके इस दावे के उलट हकीकत यह है कि आज भी लोगों के घरों में 3 घंटे भी बिजली नहीं पहुंच पा रही है. आखिर राजधानी के लोगों को बिजली की परेशानी से कब निजात मिलेगी यह बताने वाला भी कोई नहीं है, पिछले 2 साल से काम चल रहा है कि हर दिन किसी न किसी इलाके में घंटों बिजली कट रही है.

हर दिन कट रही बिजली

रांची में बिजली की समस्या से लोगों को निजात नहीं मिल पा रही है, हर दिन शहर के विभिन्न इलाकों में लगातार लाइट काटी जा रही है. आरएपीडीआरपी योजना के तहत चल रहे काम के कारण जो बिजली काटी जाती है, उसकी सूचना दी जाती है. इसके अलावा भी घंटों बिजली काटी जा रही है. इसकी शिकायत लोग इंजीनियरों से कर रहे हैं लेकिन उनकी कोई सुने तब तो. वहीं दूसरी तरफ अधीक्षण अभियंता अजीत कुमार का कहना है कि रांची में हर दिन 300 मेगावाट बिजली की सप्लाई की जा रही है, लेकिन नेटवर्क सिस्टम कमजोर है इस कारण पावर उपलब्ध रहने के बाद भी लोगों को बिजली नहीं मिल पा रही है.

आरएपीडीआरपी योजना का काम पूरा हो चुका है. नया नया सारा समान लगाया गया है अभी ट्रांसफॉर्मर रिचार्ज किया जा रहा है, इसलिए कई इलाके में बिजली गुल रहती है, जिसे जल्द ठीक कर लिया जाएगा.

अजीत कुमार, एसई, रांची विद्युत सर्किल

Posted By: Prabhat Gopal Jha