क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ :रांची नगर निगम के नित्य नये कदम उठाने के कारण शहर के लोग परेशान हैं. कचरे और गंदगी के चलते लोग पहले से ही दिक्कत तलब हो रहे हैं. निगम की इस बार की नई कवायद दुकानदारों को थका मारने के लिए काफी है. जी हां. शहर में अब पूरे दिन कचरे की गाड़ी घूमेगी. क्योंकि निगम ने जहां भी व्यावसायिक जगह, दुकान व माल हैं वहां से निकलने वाले कचरे को कलेक्ट करने के लिए समय तय कर दिया है. मसलन, मेन रोड, लालपुर, कोकर, डोरंडा, हरमू, रातू रोड और कांके रोड जैसे व्यावसायिक इलाकों में सुबह छह से रात 11 बजे तक कचरा लेने के लिए गाडि़यां घुमती रहेंगी. इससे दूकानदारों को अब पूरे दिन कूड़े को लेकर भी जूझना पड़ेगा.

दो शिफ्ट में कूड़ा कलेक्शन

खास बात यह है कि रांची नगर निगम ने शहर के सभी व्यावसायिक क्षेत्रों में कचरा उठाने के लिए दो शिफ्ट का समय तय कर दिया है. निगम की हेल्थ ऑफिसर किरण कुमारी ने बताया कि पहला शिफ्ट सुबह 6 से दिन के दो बजे तक व दूसरा शिफ्ट 3 बजे से रात 11 बजे तक होगा. इस समय में दुकानदारों को निगम की गाडि़यों में कचरा जमा करना होगा. यानी कि सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक पूरे शहर में कचरा की गाडि़यां घूमती रहेंगी और दुकानदारों के यहां से निकलने वाले कचरे को कलेक्ट करेंगी.

20 गाडि़यां खरीदी गयीं

इसके लिए निगम ने 20 नई गाडि़यां खरीदी हैं. जो सिर्फ दुकानों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से निकलने वाले कचरे को कलेक्ट करेंगी. जहां वाणिज्यिक क्षेत्र हैं उन्हीं इलाके में यह गाडि़यां घूमेंगी. कूड़ा का ठीक से उठान नहीं किये जाने की कई शिकायतें मिलने के बाद आरएमसी ने यह पहल की है.

डोर टू डोर कचरा नहीं उठाएगी

ये गाडि़यां डोर टू डोर कचरा नहीं उठायेंगी. अब सफाई कर्मी एक दुकान से तय समय पर और व्यक्तिगत दुकानदारों द्वारा तय समय के अनुसार कचरा एकत्र करेंगे. प्रत्येक कचरा वैन के लिए एक निश्चित मार्ग भी होगा, जहां से वो कचरा कलेक्ट करेंगे.

सुबह में यहां से निकलेगा कचरा

सुबह पहले शिफ्ट में मेन रोड, लालपुर, कोकर, डोरंडा, हरमू रातू रोड और कांके रोड स्थित व्यावसायिक क्षेत्रों में ये गाडि़यां पहुंचेंगी. यह कवायद सफल रही तो अन्य जगहों पर भी यह व्यवस्था लागू की जाएगी. पहले सफाई कर्मचारियों के लिए कोई निश्चित समय निर्धारित नहीं था. कई बार वे तीन से चार दिनों तक एक साथ अनुपस्थित रहते थे. ऐसी स्थिति में दुकानदार सड़कों पर कूड़ा डालने लगते थे.

वर्जन

अब रांची नगर निगम की गाडि़यां सुबह छह से 11 बजे तक सड़क पर रहेंगी. यह व्यावसायिक इलाके से दुकानदारों से कचड़ा उठाएंगी.

डॉ. किरण कुमारी, हेल्थ ऑफिसर, रांची नगर निगम

Posted By: Prabhat Gopal Jha