- नोएडा की घटना के बाद सतर्क हुई पुलिस

LUCKNOW:ग्रेटर नोएडा में नाईजीरियन छात्रों पर हुए हमले पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त रुख अख्तियार किया है जिसके बाद डीजीपी मुख्यालय में प्रदेश में रहने वाले नाईजीरियन नागरिकों की सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। दरअसल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मामले को लेकर मुख्यमंत्री से बातचीत की और आवश्यक कार्रवाई की अपेक्षा की है। सुषमा ने इस बाबत ट्वीट भी किया जिसके बाद मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिसिया कार्रवाई में तेजी आ गयी।

छात्र की मौत के बाद उपद्रव

मालूम हो कि ग्रेटर नोएडा में 25 मार्च को एनएचजी सोसाइटी में रहने वाले कक्षा 12 के एक छात्र मनीष की ड्रग ओवरडोज से मौत हो गयी थी। इसके बाद आक्रोशित लोगों ने परी चौक पर कैंडल मार्च निकाला। इस दौरान आक्रोशित लोगों ने नजदीकी मॉल से निकल रहे नाईजीरियन छात्रों पर हमला बोल दिया। पुलिस ने किसी तरह उन्हें भीड़ के चंगुल से बचाया, इस दौरान लाठीचार्ज की नौबत भी आ गयी। भीड़ के हमले में तीन अफ्रीकी छात्र घायल हुए थे। प्रदर्शन और हमले में सीसीटीवी फुटेज और पूछताछ के आधार पर 60 से अधिक लोगों की शिनाख्त की गयी है। दर्जन भर लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है। आइजी लोक शिकायत विजय सिंह मीणा ने बताया कि छात्र की मौत के मामले में नाईजीरियन छात्र उस्मान अब्दुल कादिर इब्राहिम, मोहम्मद आमिर, सईद कबीर, अदामू उस्मान और सईस अबूबकर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। इन पर छात्र मनीष को ड्रग देने का आरोप है। मनीष का बिसरा सुरक्षित रखा गया है।

प्रदेश में पांच दर्जन नाईजीरियन

मालूम हो कि प्रदेश में करीब पांच दर्जन नाईजीरियन रहते हैं। वहीं खासी तादाद में अफ्रीका से पर्यटक भी आते हैं। उनकी सुरक्षा का ध्यान रखने के निर्देश के अलावा डीजीपी मुख्यालय ने इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर से अफ्रीकी नागरिकों की सही संख्या भी पता लगाने को कहा है। वहीं दूसरी ओर इस मामले को लेकर नाईजीरियन उच्चायोग भी हरकत में आ गया है। उन्होंने आज इस मामले को अधिकारियों के सामने उठाया है।

यह मामला अक्षम्य है। अफ्रीकी छात्रों पर हमले में चार लोग गिरफ्तार किये गए हैं। एसएसपी गौतमबुद्धनगर को निर्देश दिए हैं कि दोषी अभियुक्तों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए और सख्त धाराओं में उन पर कार्रवाई हो।

-जावीद अहमद, डीजीपी, उत्तर प्रदेश

Posted By: Inextlive