- नाइजीरियन गैंग के 2 सदस्यों ने दून के एक रिटायर्ड बैंक मैनेजर से ठगे एक करोड़ 12 लाख रुपये

- एसटीएफ ने दिल्ली से किया गिरफ्तार, आरोपियों के कब्जे से 13 मोबाइल फोन, 17 एटीएम कार्ड और 10 से ज्यादा बैंकों की चेकबुक बरामद

देहरादून,

दिल्ली में बैठकर दून सहित पूरे देश में लोगों की गाढ़ी कमाई ठगने वाले नाइजीरियन गैंग का एसटीएफ ने पर्दाफाश कर दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। गैंग व्हाट्सएप कॉल के जरिए लोगों को झांसा देकर ठगते थे। अब तक वे करोड़ों की ठगी को अंजाम दे चुके थे। दून के एक रिटायर्ड बैंक मैनेजर को विदेश से आए पार्सल को छुड़ाने के नाम पर दो ठगों ने एक करोड़ 12 लाख रुपये का चूना लगा दिया। एसटीएफ ने आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। उनके कब्जे से 13 मोबाइल फोन, 17 एटीएम कार्ड और 10 से अधिक बैंकों की चेक व पासबुक बरामद की गई हैं। एसटीएफ गैंग की पूरी कुंडली खंगालने में जुट गई है।

19 हजार यूरो के पार्सल का झांसा

एसटीएफ की डीआईजी रिधिम अग्रवाल ने बताया कि नाइजीरियन गैंग ने बीते अक्टूबर महीने में बसंत विहार में रहने वाले रिटायर्ड बैंक मैनेजर प्रदीप कुमार जायसवाल से फोन पर संपर्क किया। पीडि़त को कॉल कर बताया कि विदेश से 19 हजार यूरो का पार्सल आया हुआ है। जिसे छु़ड़ाने के एवज में उन्हें अच्छा-खासा कमीशन मिलेगा। गिरोह के झांसे में आकर उन्होंने अलग-अलग डेट में करीब एक करोड़ 12 लाख 64 रुपये बताए गए बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद गैंग ने अपना मोबाइल फोन ही बंद कर दिया तो उन्हें ठगी का पता चला। पीडि़त ने पिछले वर्ष 12 दिसंबर को पुलिस में कंप्लेन की। केस दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू की। मोबाइल की सीडीआर और बैंक अकाउंट्स के ट्रांजेक्शन की पड़ताल में पता चला कि दिल्ली से ठगी की गई है। इसके बाद एक टीम दिल्ली भेजी गई। टीम ने उन बैंकों में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज निकलवाई, जिसमें एक नाइजीरियन और एक पूर्वाेत्तर राज्य का शख्स दिखा। लोकेशन ट्रेस करते हुए टीम दिल्ली पहुंची, जहां से दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया।

98 बार जमा कराई रकम

एसटीएफ की टीम को पूछताछ में पता चला कि रिटायर्ड बैंक मैनेजर ने आरोपियों के अकाउंट में 98 बार पैसे जमा कराए थे। आरोपियों ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि वह मोबाइल फोन से लोगों से संपर्क करते थे, उन्हें लॉटरी, बीमा, विदेश से पार्सल आने का लालच देकर उनसे टैक्स के नाम पर अपने अकाउंट्स में रकम जमा करवाते थे।

यह किया बरामद

13 मोबाइल फोन

17 एटीएम कार्ड

10 बैंकों की पासबुक

5 चेक बुक,

पीओएस मशीन

2 पैन ड्राइव

वाई-फाई डोंगल

15 सिम कार्ड

लैपटॉप

6000 रुपए कैश

2 पासपोर्ट

ये किए गिरफ्तार

विक्टर चिडुबेम मूल निवासी नाइजीरिया हाल निवासी न्यू महावीर नगर, तिलक नगर, दिल्ली

अमाना थाईमे निवासी महा कबुई, जिला सेनापति, मणिपुर हाल निवासी न्यू महावीर नगर, तिलक नगर, दिल्ली

Posted By: Inextlive