RANCHI: सोमवार की रात जहरीली शराब पीने से मंगलवार शाम तक नौ लोगों की मौत हो गई है, वहीं चार विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें झारखंड आ‌र्म्ड पुलिस(जैप) के दो जवान व बाकी सिविलियन शामिल हैं। रांची पुलिस ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए थानेदारों को निर्देश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्रों में शराब पीकर बीमार हुए लोगों का पता लगाएं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराएं। रांची पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार की रात जहरीली शराब पीने से अब तक जैप(झारखंड आ‌र्म्ड पुलिस) के दो जवानों समेत कुल पांच लोगों की मौत हुई है, जबकि शराब पीनेवालों की संख्या ज्यादा थी। इधर, बताया जा रहा है कि राजधानी रांची में जहरीली शराब पीने से जैप वन के दो जवानों सहित नौ लोगों की मौत हो गई है, जबकि एक जवान व चार अन्य की हालत नाजुक बनी हुई है। डोरंडा थाने की पुलिस ने इस संबंध में चार लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस ने अवैध शराब भी बरामद की है। हालांकि, अधिकतर परिजन बीमारी का हवाला दे रहे हैं। लेकिन यह किसी के गले नहीं उतर रहा है। दूसरी तरफ उत्पाद विभाग ने भी जहरीली शराब पीकर हुई मौतों की घटना के बाद शहर के कई इलाकों में ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू कर दी है। इसमें नकली शराब के दो कारोबारी भी पकड़े गए हैं। इनके पास से भारी मात्रा में शराब भी बरामद हुई है। एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने खुद डोरंडा थाना पहुंचकर हालात का जायजा लिया। मामले में सभी डीएसपी को टास्क सौंपा गया है।

रिम्स में पांच का पो‌र्स्टमार्टम

सुखदेवनगर थाना क्षेत्र में जहरीली शराब पीने से सोमवार को ही दो युवकों की मौत हो गई थी। जबकि तीन अन्य की हालत नाजुक बनी हुई थी। इनका इलाज रिम्स व सेवा सदन अस्पताल में चल रहा है। इधर, रिम्स से मंगलवार को पांच मृतकों के शव लाए गए। इनके नाम योगेश क्षेत्री, महादेव मुर्मू, संदीप चौधरी, अमित कुमार तिवारी और इकबाल अंसारी हैं। सभी का पोस्टमार्टम रिम्स में किया गया। एक अन्य संतोष सिंह का इलाज गंभीर अवस्था में रिम्स में जारी है। इसके अलावा एक अन्य जवान विक्रम जहरीली शराब पीने की वजह से गंभीर है।

नामकुम से लाई थी शराब

झारखंड के उत्पाद सचिव अविनाश कुमार ने कहा है कि रांची में जहरीली शराब से हुई मौत के मामले में विभाग ने शराब आपूर्ति के लिंक का पता लगा लिया है। जिस दुकान से शराब की आपूर्ति हुई थी, उससे संबंधित व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस मामले में सिंधिया ब्रदर्स का नाम सामने आ रहा है। जानकारी के अनुसार, छह लोग नामकुम के जोरार से शराब लेकर आए थे। सचिव ने कहा कि वो खुद रिम्स गए थे और वहां शराब पीकर बीमार पड़े संतोष से बातचीत की। संतोष ने बताया कि छह लोग नामकुम से शराब लाए थे। इसमें वह भी शामिल था।

इनकी हुई मौत

-जैप-क् जवान योगेश क्षेत्री( फ्म् वर्ष) निवासी दार्जीलिंग

-जैप-8 लेस्लीगंज जवान महादेव मुर्मू (फ्8 वर्ष) निवासी साहेबगंज

-डोरंडा नाई मोहल्ला निवासी मजहर उर्फ लड्डू (ख्ख् वर्ष)

-डोरंडा यूनुस चौक नाई मोहल्ला निवासी मो। इस्लाम उर्फ राधे (ख्फ् वर्ष)

-डोरंडा मनी टोला निवासी मंकी उर्फ बाजे (भ्8 वर्ष)

-डोरंडा पारसटोली निवासी टिंकू (ख्भ् वर्ष)

-अरगोड़ा कडरू निवासी मो। महमूद (ख्म् वर्ष)

-सुखदेव नगर इरगू टोली निवासी अमित तिवारी उर्फ सिंटू

-सुखदेव नगर निवासी संदीप चौधरी

-----------

ये हैं बीमार

-जैप जवान विक्रम राय मेडिका में भर्ती

-डोरंडा का छोटे उर्फ सोनू गुरुनानक अस्पताल में

-सुखदेव नगर इरगु टोली निवासी संतोष सिंह समेत अन्य विभिन्न अस्पतालों में एडमिट हैं।

वर्जन

उत्पाद विभाग और पुलिस ने अवैध शराब के कारोबारियों के खिलाफ मंगलवार को छापेमारी करते हुए चार कार्टन नकली शराब जब्त की है। ये शराब रांची के नामकुम में बनी थी। दो लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। सरकार दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।

-सीपी सिंह, नगर विकास मंत्री

मामले में पुलिस केस दर्ज किया गया है। मेडिकल बोर्ड से मृतकों के शवों का पोस्टमार्टम कराया गया है। इनका बिसरा और लार आगे की जांच के लिए प्रिजर्व कर लिया गया है। डॉक्टर मौत के कारणों की जांच करेंगे।

-कुलदीप द्विवेदी, एसएसपी, रांची

Posted By: Inextlive