फूलपुर में आयोजित सम्मेलन में बिहार के सीएम ने मारा चुनावी पंच

बिहार सरकार की कामयाब योजनाओं को यूपी में भुनाने की कोशिश

ALLAHABAD: सियासी नाव से शराब के दरिया 'यूपी' में बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने रविवार को चुनावी पासा फेंका। फूलपुर में आयोजित जदयू के मंडलीय राजनैतिक सम्मेलन में उन्होंने उपस्थित लोगों के मन में झांकने की कोशिश की। उनकी बात को सुनते ही मंच के सामने पंडाल में बैठे लोगों का समर्थन उनके सपनों को साकार करता नजर आया। भीड़ के बीच से उठ रहे नारे को सुन कर उनके चेहरे पर मुस्कान थिरकती रही। उन्होंने अपनी मंशा को साफ करते हुए यह बताने की कोशिश की कि वे यूपी के रास्ते से दिल्ली का सफर तय करने का दूरगामी सपना संजो रखे हैं।

महिलाओं की दुखती रग को पकड़ा

बिहार के सियासी किले में झंडा फहरा चुके नितीश का हौसला हाई हो गया है। उन्होंने बिहार सरकार की उपलब्धियों को गिना कर यहां लोगों के दिल में जगह बनाने की कोशिश की। महिलाओं की दुखती नब्ज को सहलाते हुए शराब की लत से पतियों पर लंबा चौड़ा भाषण दिया। उनकी इन बातों पर भीड़ में उपस्थित महिलाएं हाथ उठा कर तालियां पीटने से खुद को नहीं रोक पाई।

युवाओं को भी सपने दिखाए

जदयू की सरकार के जरिए बिहार में छात्र व छात्राओं को बांटी गई साइकिल व ड्रेस का जिक्र किया तो युवा दिल फुदकने लगा। जिस तरह से उन्होंने यूपी में शराब से परेशान महिलाओं का बार-बार जिक्र किया उससे यह साबित होता नजर आया कि वे महिला वोटरों को लुभाने की कोशिश में थे। शराब बंदी को मुद्दा बना कर वे सपा, बसपा और भाजपा व कांग्रेस पर सधे हुए शब्दों में हमला किए। यूपी में शराब बंद कराने के मसले को लेकर उन्होंने सपा सरकार पर खूब कटाक्ष किया।

नीलगाय के सहारे किसानों को साधा

प्रदेश में खेती के लिए आतंक का पर्याय बन चुकी नीलगाय का जिक्र करते हुए किसानों को साधने की कोशिश की। उन्होंने किसानों को बिहार में नीलगाय के लिए बनाए गए कानून से वाकिफ कराया। बताया कि वहां उनकी सरकार ने यह नियम बनाया है कि यदि किसान को ये महसूस होता है कि उन्हें नीलगाय से नुकसान है तो वे उसे मार सकते हैं। इस बात से यूटर्न लेते हुए धीरे से सूबे की सरकार पर जा पहुंचे। प्रदेश की सपा सरकार को साधते हुए उन्होंने कहा कि यूपी में भी यह कानून लागू हो सकता है। मगर यहां की सरकार किसानों का भला नहीं चाह रही।

बाक्स

बात वही पर चुपके-चुपके

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने घुमा फिरा कर यूपी में चुनावी माहौल बनाने वाली बातें ही कीं। हालांकि उनका अंदाज चुपके-चुपके वाला रहा। उनकी यह बात की 'बिहार की जनता ने भाजपा को सबक सिखा दिया, अब यूपी की बारी है' का इशारा सम्मेलन में बैठे लोग बखूबी समझ रहे थे। उनके बीच इसे लेकर खुसुर-फुसुर शुरू भी हो गई थी। दबी जुबान सब यह कहने भी लगे थे कि जदयू यूपी के चुनावी समर में ताल ठोंकने की तैयारी में है।

Posted By: Inextlive