शहनवाज व नीरज सिंह बने नीतीश सरकार में मंत्री, बिहार कैबिनेट के पहले विस्तार में 17 ने ली शपथ

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पहले कैबिनेट विस्तार में मंगलवार को राज्यपाल फागू चौहान ने 17 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई। ध्यान रहे कि नीतीश कुमार ने पिछले वर्ष नवंबर में बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

Updated Date: Tue, 09 Feb 2021 03:21 PM (IST)

पटना (एएनआई)। 17 मंत्रियों में से 10 भारतीय जनता पोर्टी से, 6 जनता दल (यूनाइटेड) और जेडीयू को समर्थन देने वाले 1 स्वतंत्र विधायक शामिल है। मंत्री पद की शपथ लेने वाले बीजेपी के 10 विधायकों में एमएलसी शहनवाज हुसैन, दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के भाई नीरज कुमार बबलू, नीतिन नवीन, सम्राट चौधरी, सुभाष सिंह, जनक राम, आलोक रंजन झा, नारायण प्रसाद, प्रमोद कुमार और सुनील कुमार शामिल हैं।हम और वीआईपी को मौका नहींजेडीयू की ओर से लेशि सिंह, संजय झा, मदन साहनी, श्रवण कुमार, जयंत राज और हाल ही में बीएसपी छोड़ कर जेडीयू ज्वाइन करने वाले जमा खान शामिल हैं। जेडीयू को सपोर्ट करने वाले स्वतंत्र विधायक सुमित सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली। हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को इस विस्तार में जगह नहीं मिली।वीआईपी के लिए भी लगाए जा रहे थे कयास
इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि हाल ही में चुने गए विधान परिषद के सदस्य व भारतीय जनता पार्टी के नेता शहनवाज हुसैन और विकाशशील इंसान पार्टी के मुकेश सैनी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। वर्तमान में बिहार की कैबिनेट में मुख्यमंत्री सहित 15 मंत्री हैं। बिहार विधानसभा में कुल 243 एमएलए हैं। ऐसे में इस राज्य की कैबिनेट में अधिकतम 36 मंत्री हो सकते हैं।बिहार में एनडीए सरकार, 16 नवंबर को सीएम बने नीतीश16 नवंबर को जेडीयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने लगातार चौथी बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उनके शपथ समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा मौजूद थे। जेडीयू के नीतीश कुमार ने एनडीए की छत्रछाया में बिहार में सरकार का गठन किया था। इसमें बीजेपी, वीआईपी और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) शामिल हैं।सुशील मोदी की जगह दो उप मुख्यमंत्रीबीजेपी नेता तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी ने बिहार के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। दोनों नेताओं को 15 साल से नीतीश कुमार के उप मुख्यमंत्री रहे सुशील मोदी की जगह शपथ दिलाई गई थी। राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार और उनके 14 सहयोगियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई थी।एनडीए को 125 सीटों पर जीत हासिल


243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में एनडीए ने गत चुनाव में 125 सीटों पर जीत हासिल की। इसमें बीजेपी ने 74 सीटों पर जीत दर्ज की। जेडीयू ने 43 सीटों पर जबकि गठबंधन में शामिल अन्य पार्टियों ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की। 75 सीटों पर जीत हासिल कर आरजेडी सिंगल लारजेस्ट पार्टी बन कर उभरी। कांग्रेस ने 19 सीटों पर जीत दर्ज की।

Posted By: Satyendra Kumar Singh
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.