-दून के पेट्रोल पंप पर कई लोग बिना फेस मास्क के पहुंच रहे पेट्रोल-डीजल खरीदने

-लाख कोशिशों के बावजूद बेपरवाह लोग गाली-गलौज तक पर उतारू

देहरादून,

दुनिया कोरोना से जूझ रही है। महामारी को मात देने लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। सबसे बड़े हथियार के तौर पर मास्क सेनेटाइजर के यूज को बढ़ावा दिया जा रहा है। लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं, जो मानने को तैयार ही नहीं हैं। अब इन चेहरों को देखिए, न इनको अपना जिंदगी की परवाह है और न दूसरों की। शासन प्रशासन से लेकर पुलिस, यहां तक कि पेट्रोल पंप संचालक फेस मास्क यूज करने की अपील कर रहे हैं। लेकिन असलियत सामने है। आप ऐसी भूल न करें, कोरोना जंग को जीतने के लिए खुद व दूसरों को अवेयर करें। कोरोना को हराने में तभी हम सक्सेस हो पाएंगे।

लड़ने-भिड़ने को उतारू लोग

कोरोना अलर्ट को 4 महीने से अधिक का वक्त बीत चुका है। देश, दुनिया और दून कोरोना को हराने के लिए एक साथ जुटा है। सार्वजनिक स्थानों से लेकर पेट्रोल पंपों पर भी पब्लिक अवेयरनेस के डिस्प्ले बोर्ड पर मैसेज डिस्प्ले किए गए हैं। यहां तक कि पेट्रोल पंप संचालकों की ओर से भी अपील की जा रही है। लेकिन कई लोगों को इस बात की कोई परवाह नहीं। ऐसे लोगों को न कानून का डर है और न ही अपनी व दूसरों की जिंदगी का। ऐसे लोग खुद समाज के लिए खतरा बन रहे हैं। आप ही इन तस्वीरों से अंदाजा लगा सकते हैं कि लोग सीना तानकर पेट्रोल पंप तक डीजल व पेट्रोल भरने के लिए पहुंच रहे हैं। पेट्रोल पंप पर कार्यरत कर्मचारियों से जब इन्हें फेस मास्क यूज करने का आग्रह किया जाता तो अधिकतर बद्तमीजी तक उतारू हो जा रहे हैं।

आईजी के सामने रखा मुद्दा

शुरुआत में जब कोरोना के मामले सामने आए, पेट्रोल पंप संचालकों ने एकमत से विदआउट फेस मास्क वालों को पेट्रोल व डीजल न देने का निर्णय लिया। कुछ माने तो कुछ लड़ने-झगड़ने तक उतारू हो गए। ऐसे में मंडे को पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने आईजी गढ़वाल अभिनव कुमार से मुलाकात कर ये मामला भी सामने रखा। बताया गया है कि इस पर पुलिस से सहयोग मिलेगा।

टीम ने किया कई पेट्रोल पंपों का विजिट

दून सिटी में वर्तमान में 100 से अधिक पेट्रोल पंप संचालित हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने मंडे को इसी मामले को लेकर कई पेट्रोल पंपों का विजिट किया तो चौंकाने वाली तस्वीरें देखने को मिली। कई लोग बिना मास्क के पेट्रोल व डीजल भराते हुए पंपों पर देखे गए। हमारी टीम ने पटेलनगर, सहारनपुर रोड, जीएमएस रोड, हरिद्वार बाईपास, निरंजनपुर सब्जी मंडी के पास स्थित पेट्रोल पंपों तक पहुंची। अधिकतर लोग फेस मास्क में दिखे, लेकिन कुछ बिना मास्क वाले अपनी अकड़ में नजर आए। इस बारे में पेट्रोल पंप संचालकों का साफ कहना है कि लाख कोशिशों के बावजूद लोग मानने को तैयार नहीं हैं। प्रशासन की ओर से पेट्रोल व डीजल भरने के दौरान फेस मास्क यूज किए जाने की कोई गाइडलाइन नहीं मिली है।

देखिए, पेट्रोप पंपों की ओर से लगातार फेस मास्क को पहनने की अपील की जाती है। लेकिन कुछ समझदार सॉरी कह कर मान जाते हैं। जबकि कुछ कर्मचारियों तक से लड़-भिड़ने को तैयार रहते हैं। प्रशासन से कोई गाइडलाइन नहीं हैं। हमारी तरफ से सबको अवेयर किए जाने के प्रयास किए जाते रहे हैं।

- आशीष मित्तल, अध्यक्ष, देहरादून पेट्रोल डीलर्स वेलफेयर एसोसिशन।

Posted By: Inextlive