Jamshedpur: कहीं टॉयलेट में ताला लगा है, तो कहीं न फ‌र्स्ट एड बॉक्स है और न फ्री एयर ही मिल रहा है। यह चौंकानेवाला खुलासा शुक्रवार को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के रियलिटी चेक में हुआ। मालूम हो कि कोल्हान में कुल पेट्रोल पंपों की संख्या 312 हैं, जिसमें से जमशेदपुर सिटी में 36 पेट्रोल पंप चल रहे हैं। लेकिन, अधिकतर पेट्रोल पंपों का कुछ ऐसा ही हाल है।

ना एयर ना पीने का पानी

साकची गोलचक्कर के पास चल रहे दो पंपों में से एक में ना तो फ्री एयर मशीन मिली ना पीने का पानी। वहीं दूसरे में भी पानी की व्यवस्था नहीं दिखी। वहीं बिष्टुपुर और कदमा में पंपो में फ्री एयर तक नहीं था। गोलमुरी टूईलाडुंगरी पेट्रोल पंप पर फ्री एयर मशीन बंद मिली। मानगों में तो एक पंप में ना फ्री एयर था और ना ही पानी की मशीन।

टॉयलेट में लटक रहा ताला

टेल्को में भी पंपों का हाल ऐसा ही था वहा भी फ्री एयर नहीं था। वहीं, जहां टॉयलेट खुले थे वो बहुत गंदे थे। हावड़ा ब्रिज के पास तो टॉयलेट में ताला बंद मिला। डिमना रोड स्थित पेट्रोल पंपों में फ्री एयर नहीं मिले और टॉयलेट भी बंद थे। वहीं, स्टेशन रोड का भी हाल ऐसा ही मिला। पंप में फ्री एयर की व्यवस्था नहीं थी। फ‌र्स्ट एड बॉक्स तो किसी पेट्रोल पंप में देखने को नहीं मिला

क्या है नियम

नियम के मुताबिक, कस्टमर्स को पेट्रोल पंप पर टोटल 9 सुविधाएं मिलनी चाहिए। इनमें फिल्टर पेपर तेल की शुद्धता जानने के लिए फ्री रेडिएटर वाटर जो कार में लगता है। लीटर मेजर, टॉयलेट, फ‌र्स्ट एड बॉक्स, कंप्लेन्ट बुक, टेलीफोन नंबर्स, एयर और कोल्ड वाटर की व्यवस्था होनी चाहिए। क्योंकि फ्यूल के रेट में इन सभी सुविधाओं का टैक्स जुड़ा होता है।

वर्जन

फिल्टर पेपर तो दूर की बात पेट्रोल पंप वाले फ्री एयर तक नहीं देते हैं। कई पेट्रोल पंप वाले तो मलभूत सुविधाओं के नाम पर जनता को ठगने का काम करते हैं। इन पर सख्त एक्शन होना चाहिए।

दीपक, साकची

जन सुविधाओं के ना होने के कारण हमें हवा चेक कराने के लिए भी एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने पड़ते हैं। कई जगह तो एयर मशीन ठीक होने के बावजूद भी पंप वाले मशीन खराब है बोलते हैं। इस पर सरकार व पेट्रोलियम एसोसिएशन को ध्यान देना चाहिए।

गनेश सिंह, स्टेशन रोड

पेट्रोल के रेट में इंक्लुड टैक्स पैसे से मिलने वाली सुविधाए भी जमशेदपुर के पेट्रोल पंप संचालक नहीं दे रहे हैं। फ्री एयर की व्यवस्था शहर में सिर्फ एक-दो पेट्रोल पंपों में ही है। इस पर सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए।

मिठू जायसवाल, गोलमुरी

वर्जन

एयर चेकिंग, कोल्ड वाटर, फ‌र्स्ट एड बॉक्स जैसी सुविधाएं अगर किसी भी पेट्रोल पंप से गायब हैं तो उस पर 10 हजार रुपए तक फाईन और उस का एक सप्ताह तक सेल बंद हो सकता है। ऐसा पाए जाने पर कार्रवाई की जाती है

-राजीव सिंह, अध्यक्ष, जमशेदपुर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन

Posted By: Inextlive