RANCHI: अगर आप भी ट्रेनों में सफर करते हैं और स्टेशन पर वेंडर्स से सामान भी खरीदते हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। चूंकि बिल नहीं तो पैसेंजर्स को सामान के लिए वेंडर को पेमेंट करने की भी जरूरत नहीं है। इतना ही नहीं, पैसेंजर्स वह सामान फ्री में ले जा सकते हैं। रेलवे ने वेंडर्स की मनमानी पर रोक लगाने के लिए देशभर के सभी स्टेशनों पर यह नियम लागू कर दिया है। इसके तहत छोटे से छोटे सामान के लिए भी वेंडर्स को बिल देना होगा। लेकिन रांची रेलवे स्टेशन पर खुलेआम वेंडर्स नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। इसके बावजूद रेल प्रबंधन उनपर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।

वेंडर्स की मनमानी कम नहीं

रांची रेलवे स्टेशन पर वेंडर्स की मनमानी कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। नए नियम लागू होने के बावजूद वेंडर्स पैसेंजर्स को बिल नहीं दे रहे हैं। वहीं सामान फ्री लेने पर उनसे उलझ जा रहे हैं। ऐसे में पैसेंजर्स के सामने मजबूरी में पेमेंट करने के अलावा कोई चारा नहीं है।

स्टेशन मास्टर को करें कंप्लेन

स्टेशन एरिया में दर्जनों वेंडर्स दुकान चला रहे हैं, जहां पर पैसेंजर्स की जरूरत के सामान मिलते हैं। जब सामान खरीदने पर ये लोग बिल नहीं देते हैं तो इसकी कंप्लेन स्टेशन मास्टर के पास कंप्लेन बुक में कर सकते हैं। इसके अलावा सभी वेंडर्स को भी कंप्लेन बुक उपलब्ध कराई गई है, जहां बिल नहीं देने पर आप वेंडर्स से कंप्लेन बुक मांग सकते हैं। इसमें वेंडर्स की मनमानी की कंप्लेन कर सकते हैं।

डेली 20 हजार से अधिक पैसेंजर्स

रांची रेलवे स्टेशन हर दिन चार दर्जन ट्रेनें गुजरती हैं, जिससे कि हर दिन 20 हजार से अधिक पैसेंजर्स का रांची स्टेशन पर आवागमन होता है। उसमें से काफी लोग स्टेशन पर चल रही दुकानों से सामान भी खरीदते हैं, जो सामान के बदले वेंडर्स को पैसे तो चुका रहे हैं लेकिन उसके बदले उन्हें बिल नहीं मिलता।

हर दुकान पर लगाया नोटिस

साउथ इस्टर्न रेलवे के रांची डिवीजन ने स्टेशन के सभी स्टॉल्स पर नो बिल, नो पेमेंट का नोटिस लगा दिया है, ताकि दुकान से सामान खरीदने से पहले पैसेंजर्स को यह जानकारी मिल जाए कि रेलवे का नया नियम क्या है।

वर्जन

नियम लागू होने के बाद ही सभी दुकानों पर नोटिस लगा दिया गया। इसके बावजूद वेंडर्स मनमानी करते हैं तो उनपर कार्रवाई की जाएगी। सभी को एक कंप्लेन बुक भी दी गई है, जिसमें पैसेंजर्स कंप्लेन कर सकते है।

ध्रुव कुमार, स्टेशन मैनेजर, रांची रेलवे स्टेशन

Posted By: Inextlive