RANCHI:आवास बोर्ड का फ्लैट खरीदने में लोग इंटरेस्ट नहीं ले रहे हैं। पिछले साल सितंबर में आवास बोर्ड ने रांची, हजारीबाग व डालटनगंज में बने फ्लैट को बेचने के लिए नोटिस निकाला था। लेकिन आवेदन नहीं के बारबर आए हैं। अब आवास बोर्ड की ओर से फिर से हजारीबाग और डालटनगंज में खाली पडे़ मकान और फ्लैट के लिए आवेदन मांगा गया है। 20 जनवरी से 20 फरवरी तक फ्लैट के लिए आवेदन करने का मौका है। 26 मार्च को लॉटरी के जरिए लोगों को फ्लैट अलॉट कर दिया जाएगा।

267 मकान व फ्लैट के लिए मांगा आवेदन

झारखंड राज्य आवास बोर्ड हजारीबाग व डालटनगंज स्थित 267 मकानों, फ्लैट का आवंटन लॉटरी के माध्यम से करेगा। इस संबंध में बोर्ड ने विज्ञापन भी जारी कर दिया है। 20 जनवरी से 20 फरवरी तक राज्य के सभी जिलों में आवेदक इलाहाबाद बैंक की मुख्य शाखा से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। रांची स्थित अरगोड़ा में दो, हरमू में 25, हजारीबाग में 220 व डालटनगंज में 47 फ्लैट्स हैं।

इन्हें मिलेगा प्राथमिकता

फ्लैट, मकान के आवंटन में वैसे आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनका जमीन, मकान आवास बोर्ड द्वारा अर्जित किया गया है। इसके अलावा वैसे आवेदक जो झारखंड के निवासी हों या पिछले पांच वर्षो से झारखंड में निवास कर रहे हों, आवेदन कर सकते हैं। संबंधित आवेदक राज्य के किसी भी जिला के नगर निगम, नगरपालिका, नगर निकाय, अधिसूचित क्षेत्र के निवासी हों। इसके अलावा आवासीय भू-संपदा सुधार न्यास या अन्य सरकारी उपक्रम के आठ किलोमीटर की परिधि में आवेदक का कोई मकान, फ्लैट, भूखंड न हो। आवेदक पर किसी प्रकार का आपराधिक मामला दर्ज न हो, इससे संबंधित शपथ पत्र भी दाखिल करना होगा।

क्या हैं आवंटन की शर्ते

वर्ग वार्षिक आय

आर्थिक दृष्टि से कमजोर तीन लाख रुपये तक

अल्प आय वर्ग तीन लाख एक रुपये से छह लाख रुपये तक

मध्यम आय वर्ग छह लाख एक रुपये से 12 लाख रुपये तक

उच्च आय वर्ग 12 लाख एक रुपये से अधिक

Posted By: Inextlive