-ट्रेन का टाइम टेबल जुलाई में नहीं होगा जारी

- पार्लियामेंट में रेल बजट पेश होने के बाद ही जारी होगा नया टाइम टेबल

VARANASI: यदि आप ट्रेन का शेड्यूल चेंज होने का इंतजार कर रहे हैं तो ठहर जाइए। अगले दो महीनों तक इसमें कोई बदलाव नहीं होगा। ऐसे में आपको जर्नी का प्लान चेंज करने की कोई आवश्यकता नहीं है। दरअसल हर बार की तरह रेलवे इस बार ट्रेन का टाइम टेबल जुलाई में जारी नहीं करेगा। जबकि एक अर्से से ट्रेन का टाइम टेबल जुलाई में ही जारी करने की परंपरा रही है। लेकिन इस बार यह परंपरा टूट रही है। रेलवे इस साल जुलाई के दो महीने बाद यानि सितंबर में टाइम टेबल जारी करेगा। ऐसा करने के पीछे रेल बजट का हवाला दिया जा रहा है।

करना होगा इंतजार

रेलवे के टाइम टेबल के लिए इस बार सितंबर तक वेट करना होगा। इसकी वजह यह है कि इस बार जुलाई में पार्लियामेंट में रेल बजट पेश होना है। उसमें नई ट्रेन्स के संचालन के साथ ही उनके टाइम शेड्यूल में भी जरूरी चेंजेज किये जा सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे एडमिनिस्ट्रेशनकी ओर से नया टाइम टेबल अब सितंबर में जारी किया जाएगा। बताया जा रहा है कि फरवरी में पार्लियामेंट इलेक्शन डिक्लेयर होने के कारण अंतरिम रेल बजट ही पेश हो पाया था। अब नई गवर्नमेंट बन गयी है तो पूरक बजट पेश किए जाने की प्रिपरेशन हो रही है। इसे जुलाई में पार्लियामेंट में पेश किया जाना है।

बना रहेगा पुराना शेड्यूल

जब तक टाइम टेबल चेंज नहीं हो रहा है तब तक ट्रेन्स पुराने शेड्यूल पर ही दौड़ेंगी। लखनऊ डिवीजन के डीआरएम जगदीप राय ने बताया कि कई ट्रेन्स का ऑपरेशन इलेक्ट्रिक इंजन से होने कारण टाइम टेबल में डिफरेंस आ गया है। जो ट्रेन किसी रूट पर एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने में पांच घंटे का समय लेती थी, वह दूरी अब महज तीन घंटों में ही पूरी हो जाती है। इसी वजह से शेड्यूल में भी अंतर पड़ रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए ही नया टाइम टेबल बनाया जाएगा।

Posted By: Inextlive