-HRD ने स्टेट के बीएड कॉलेजों में कॉमन इंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट कराने की बात कही थी

-बीएड एडमिशन में गड़बड़ी को देखते हुए लिया जा रहा था इनीसिएटिव, पॉलिसी नहीं हो पाई है तैयार

-कोल्हान के कमिश्नर और केयू के एक्टिंग वीसी ने यूनिवर्सिटी लेवल पर कॉमन इंट्रेंस टेस्ट की परमिशन मांगी थी

-स्टेट के गर्वनमेंट, यूनिवर्सिटी के कांस्टीट्यूएंट और प्राइवेट बीएड कॉलेजों के लिए होना था इंट्रेंस

amit.choudhary@inext.co.in

JAMSHEDPUR: हर साल बीएड एडमिशन में धांधली रोकने के लिए एचआरडी ने स्टेट के बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए कॉमन इंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट कराने की कवायद इस साल पूरी नहीं होगी। इसे लेकर एचआरडी द्वारा इनीसिएटिव लिया गया था, लेकिन अभी तक पॉलिसी तैयार नहीं हुई और फाइनली एचआरडी के ऑफिशियल्स ने भी माना कि इस बार कॉमन इंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट नहीं हो पाएगा। यानी इस साल फिर से मा‌र्क्स बेसिस पर ही एडमिशन होंगे।

दो बार मीिटंग करा चुका है HRD

बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए स्टेट लेवल के कॉमन इंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट कराने को लेकर स्टेट एचआरडी द्वारा लास्ट इयर नौ जुलाई और दो सितंबर को मीटिंग कंडक्ट कराया जा चुका है। इसमें स्टेट के सभी यूनिवर्सिटीज के रजिस्ट्रार और एग्जामिनेशन कंट्रोलर को बुलाया गया था। इंट्रेंस एग्जाम को लेकर सभी यूनिवर्सिटीज से सुझाव मांगे गए थे। कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) द्वारा दिए गए सुझाव में इंट्रेंस एग्जाम के लिए मल्टीपल च्वॉइस के 100 क्वेश्चन पूछे जाने और इसमें 60 जीके से और 40 कंसर्न सब्जेक्ट से क्वेश्चन पूछे जाने की बात कही गई थी। इंजीनियरिंग और मेडिकल की तरह ही बीएड के लिए भी कंबाइंड इंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट कराने की बात थी, जिसमें गवर्नमेंट, यूनिवर्सिटीज के कांस्टीट्यूएंट और प्राइवेट बीएड कॉलेजेज को भी शामिल किए जाने की बात हुई थी।

KU द्वारा लिया गया था इनीसिएटिव

सिटी स्थित को-ऑपरेटिव कॉलेज में बीएड एडमिशन में हर साल धांधली होने और बीएड मामले को ही लेकर बहरागोड़ा कॉलेज के प्रिंसिपल की हत्या किए जाने को देखते हुए लास्ट इयर एक्टिंग वीसी और कोल्हान डिवीजन के कमिश्नर आलोक गोयल ने केयू के सभी कॉलेजों के लिए कॉमन इंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट कराने की कोशिश की थी। इसके लिए राजभवन से परमिशन मांगा गया था, लेकिन किसी एक यूनिवर्सिटी को ऐसा करने का परमिशन नहीं मिला था। केयू में तो ऐसा नहीं हो पाया, लेकिन स्टेट लेवल पर इनीसिएटिव लिया गया जो इस साल पूरा नहीं होता दिख रहा है।

केयू में बीएड की क्ब्00 सीट्स हैं

कोल्हान यूनिवर्सिटी में बीएड के कुल क्फ् कॉलेज हैं। इनमें सात कांस्टीट्यूएंट और छह प्राइवेट एफिलिएटेड हैं। जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में दो सौ और बाकी के सभी कॉलेजों में क्00-क्00 सीट्स हैं। यानी, सभी कांस्टीट्यूएंट और प्राइवेट बीएड कॉलेजों को मिलाकर केयू में बीएड की कुल क्ब्00 सीट्स हैं। कांस्टीट्यूएंट कॉलेजों में जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज, को-ऑपरेटिव कॉलेज, ग्रेजुएट कॉलेज फॉर वीमेन, बहरागोड़ा कॉलेज, टाटा कॉलेज चाईबासा, महिला कॉलेज चाईबासा और जेएलएन कॉलेज चक्रधरपुर शामिल हैं। प्राइवेट कॉलेजेज में एनएसआईईडी, करीम सिटी कॉलेज, जामिनी कांत बीएड कॉलेज, लोयला कॉलेज ऑफ एजुकेशन, स्वामी विवेकानंद कॉलेज ऑफ एजुकेशन, इंस्टीट्यूट फॉर एजुकेशन शामिल हैं। हालांकि, एनसीटीई ने केयू के पांच कांस्टीट्यूएंट कॉलेजेज में नेक्स्ट सेशन से बीएड बंद किए जाने का फरमान जारी कर दिया है।

स्टेट में हैं क्क्7 बीएड कॉलेज

स्टेट में कुल क्क्7 बीएड कॉलेजेज हैं। इनमें 90 प्राइवेट बीएड कॉलेजेज हैं जो किसी न किसी यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड हैं। इसके अलावा डिफरेंट यूनिवर्सिटीज के कुल ख्फ् कांस्टीट्यूएंट बीएड कॉलेजेज हैं। गवर्नमेंट द्वारा सीधे तौर पर चलाए जा रहे बीएड कॉलेजेज की संख्या चार है।

बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए स्टेट लेवल पर कंबाइंड इंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट कराने को लेकर हमने मीटिंग भी की है, लेकिन अभी तक पॉलिसी डिसाइड नहीं हुई है। इस वजह से इस साल कंबाइंड इंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट नहीं कराया जा सकेगा।

- डॉ डीएन ओझा, डायरेक्टर, हायर एजुकेशन, झारखंड

बीएड के लिए कंबाइंड इंट्रेंस टेस्ट को लेकर काम तो हो रहा है। इसके लिए कमिटी बनाई गई है, लेकिन अभी तक उस पर कुछ फाइनल डिसीजन नहीं लिया गया है। सभी यूनिवर्सिटीज को शामिल कर डिसीजन लिया जाएगा। इस बार इंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट कराना मुश्किल है।

- आराधना पटनायक, प्रिंसिपल सेक्रेटरी, एचआरडी, झारखंड

Posted By: Inextlive