52 फीसदी से अधिक उपभोक्ताओं की रुक गई एलपीजी सब्सिडी

केंद्र सरकार ने आधार लिंक कराने के लिए दिया तीन महीने का समय

ALLAHABAD: आधार नंबर से लिंक नहीं होने के कारण जिले के 52 फीसदी से अधिक उपभोक्ताओं की घरेलू गैस सब्सिडी एक जुलाई से रोक दी गई है। यह फैसला मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस ने बार-बार मौका दिए जाने के बाद भी इसे सीरियसली न लेने पर लिया है। आधार जमा करने के लिए इन सभी को तीन महीने का समय दिया है। इसके बाद भी आधार लिंक नहीं हुआ तो सब्सिडी रकम पूरी तरह डूब जाएगी।

47 फीसदी हैं सब्सिडी के योग्य

बता दें कि जिले में आईओसी, एचपी और बीपी को मिलाकर कुल 6 लाख 65 हजार 680 घरेलू गैस उपभोक्ता हैं। इनमें से सिर्फ तीन लाख 48 हजार 819 ऐसे उपभोक्ता हैं जिनका आधार गैस एजेंसी और बैंक एकाउंट से लिंक हुआ है। यानी कुल 47.6 फीसदी उपभोक्ता ही अब गैस सब्सिडी के पात्र रह गए हैं। बाकी 52.4 फीसदी उपभोक्ता के खाते में सब्सिडी की रकम नहीं पहुंचेगी। हालांकि, इनमें कुछ ऐसे उपभोक्ता भी हैं जिन्होंने अपनी सब्सिडी छोड़ दी है।

तब तक हैंग रहेगी रकम

जिन लोगों का आधार गैस एजेंसी और बैंक एकाउंट से लिंक नही हो जाता, उनकी सब्सिडी हैंग रहेगी। इसे पाने का मौका केंद्र सरकार ने तीस सितंबर तक दिया है। इन तीन महीनों में उपभोक्ताओं को अपना आधार दोनों जगह जमा कराना होगा। अगर उपभोक्ताओं अपना आधार लिंकअप एक अक्टूबर 2016 को भी करते हैं तो उनकी तीन महीने की सब्सिडी लैप्स मानी जाएगी। गैस कंपनियों के अधिकारियों की मानें तो एक लाख 39 हजार 275 ऐसे उपभोक्ता भी हैं जिन्होंने आधार जमा करा दिया है। उन्होंने एजेंसी को तो इंफॉर्म कर दिया है लेकिन बैंक एकाउंट से लिंक नहीं कराया है। ऐसे लोगों को भी सब्सिडी की रकम नहीं मिलेगी।

बॉक्स

अब लगा रहे चक्कर

मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस के सर्कुलर की भनक लगते ही लाखों उपभोक्ताओं में हड़कंप मच गया है। उन्होंने गैस एजेंसी और बैंक के चक्कर काटने शुरू कर दिए हैं। उन्होंने जल्द से जल्द दोनों जगहों पर अपना आधार लिंक कराने की प्रार्थना पत्र दे दिया है। जिन लोगों के आधार अभी तक नहीं बने हैं उन्होंने जनसेवा केंद्रों पर दस्तक देनी शुरू कर दी है। उपभोक्ताओं का कहना है कि सब्सिडी नहीं मिलने पर उन्हें घरेलू गैस का सिलेंडर काफी महंगा पड़ेगा। गैस सब्सिडी पाने के लिए आधार लिंक कराने के मामले में गोलमाल शुरू से चल रहा है। हालात यह हैं कि कई बार आधार जमा कराने के बावजूद एजेंसी और बैंक में आधार प्रॉपर लिंक नहीं हो पाने से उपभोक्ताओं को दिक्कतें पेश आ रही हैं।

Fact file

6,65,680

जिले में आईओसी, एचपी और बीपी के कुल घरेलू गैस उपभोक्ता

3,48,819

ने आधार गैस एजेंसी और बैंक एकाउंट से लिंक कराया है

47.6

फीसदी उपभोक्ता ही अब गैस सब्सिडी के पात्र रह गए हैं

52.4

फीसदी उपभोक्ता के खाते में सब्सिडी की रकम नहीं पहुंचेगी

Posted By: Inextlive