-शहर में भारत बंद का नहीं रहा कोई खास असर, मोहम्मद अली पार्क से निकाला विरोध जुलूस पुलिस ने तलाक महल में रोक, समझाकर भेजा घर

KANPUR : शहर में भारत बंद का कोई खास असर नहीं रहा। घनी आबादी वाले कुछ मोहल्लों में जरूर दुकानें बंद रहीं लेकिन बाकी एरियाज में रोज की तरह बाजार खुले रहे। भारत बंद के ऐलान के चलते पुलिस ने एक दिन पहले ही सारा होमवर्क कर लिया था। खुफिया की रिपोर्ट के आधार पर ट्यूजडे को ही उन लोगों को पाबंद कर दिया था जिनसे शांति भंग का खतरा था। बुधवार दोपहर बाद मोहम्मद अली पार्क से निकले विरोध जुलूस को पुलिस ने तलाक महल से आगे नहीं बढ़ने दिया.मुस्लिम धर्म गुरुओं की मदद से लोगों को शांत कराकर उनके घर भेज दिया। इस दौरान कई थानों के साथ पीएसी और पैरामिलेट्री फोर्स तैनात रही।

धर्मगुरुओं की मदद से

वेडनेसडे सुबह पुलिस ने 24 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेकर पुलिस लाइन भेज दिया। बवाल के डर से घनी आबादी इलाके की दुकानें बंद रही। भारत बंद के समर्थन ने कुछ लोगों ने मोहम्मद अली पार्क से जुलूस निकालने की घोषणा की थी। इसलिए पार्क के पास पुलिस फोर्स तैनात थे। दोपहर तक पार्क में सैकड़ों लोग भीड़ जमा हो गई। जिसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। पुलिस के रोकने के बाद भी उन लोगों ने जुलूस उठा दिया। जिसका पता चलते ही पुलिस अफसरों ने चौतरफा फोर्स को तैनात कर दिया, ताकि जुलूस दूसरे रास्ते से न निकल जाए। इधर, जुलूस तलाक महल पहुंच गया। जहां पुलिस फोर्स ने जुलूस को रोक लिया। जिलाधिकारी ब्रह्मदेव तिवारी और डीआईजी अनंत देव धर्म गुरुओं के साथ वहां पहुंच गए। पहले तो प्रदर्शन कारियों ने वहां से हटने से इंकार कर दिया, लेकिन जब अफसरों ने धर्म गुरुओं की मदद से उनको समझाया तो वे शांत होकर वापस चले गए।

Posted By: Inextlive