- विभागों में लगे रहे ताले, गायब रहे कर्मचारी

- स्टूडें्टस लौटे मायूस, नहीं मिली कोई जानकारी

AGRA आज से अंबेडकर यूनिवर्सिटी के एग्जाम स्टार्ट हो रहे हैं। बीए के एग्जाम आज से ही शुरू हो रहे हैं। इन एग्जाम्स में बैठने वाले स्टूडेंट्स की संख्या लाखों में हैं.लेकिन इस महापरीक्षा में क्या यूनिवर्सिटी सफल हो पाएगी? यह सबसे बड़ा चिंता का कारण है क्योंकि चुनाव के चलते हुई छुट्टियों ने सारी तैयारियों पर पानी फेर दिया। चुनाव के बाद भी यूनिवर्सिटी के हर विभाग पर ताले ही दिखाई दिए।

पहला एग्जाम हिंदी और इंग्लिश का

बीए का एग्जाम पहली पाली में है यानि सुबह सात से दस बजे तक। इसमें फंक्शनल हिंदी और फंक्शनल इंग्लिश का एग्जाम है। हालांकि इन दोनों ही एग्जाम्स में स्टूडेंट्स की संख्या काफी कम रहेगी। तीन मई को साइक्लोजी के एग्जाम में स्टूडेंट्स की संख्या दिखाई देगी। उसके बाद आठ मई को जनरल इंग्लिश और हिंदी के एग्जाम में स्टूडेंट्स की संख्या सीटों को भरेगी।

वेबसाइट पर दी गई सूचना

छुट्टियों के कारण यूनिवर्सिटी पूरी तरह से एडमिट कार्ड तैयार नहीं करा पाई है। इस काम में ना तो एजेंसी से मदद मिली और ना ही कर्मचारियों की फौज ही कुछ कर पाई। इसलिए यूनिवर्सिटी ने अपनी वेबसाइट पर एक सूचना डाल दी है कि स्टूडेंट्स अपने एडमिट कार्ड कालेजों के लॉग इन से ले सकते हैं।

आती है बहुत प्राब्लम्स

यूनिवर्सिटी के इस कदम से कॉलेजों को बहुत प्राब्लम्स होती है। एक दिन पहले एडमिट कार्ड कॉलेजों को वेबसाइट पर उपलब्ध हो पाते हैं। स्टूडेंट्स बिना एडमिट कार्ड के कालेजों में पहुंचते हैं। उन्हें हाथ के हाथ कालेजों से एडमिट कार्ड मिलते हैं। स्टूडेंट्स तो समय से कालेज पहुंचते हैं। लेकिन कॉज का काम बढ़ जाता है।

बीकॉम में भी ऐसा ही हुआ था

कुछ ऐसा ही काम यूनिवर्सिटी ने बीकॉम के एग्जाम के दौरान किया था। यूनिवर्सिटी ने एग्जाम से एक दिन पहले ही स्टूडें्ट्स के एडमिट कार्ड कॉलेजों के लॉग इन पर अपलोड किए थे। कालेजों में काउंटर लगाकर स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड उपलब्ध कराए गए थे। अब भी ऐसा ही किया गया है। आज होने वाले एग्जाम में स्टूडेंट्स की संख्या काफी कम होगी। इसलिए पहला दिन शांतिपूर्वक निकालने के लिए यूनिवर्सिटी ने उन स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड कालेजों के लॉग इन पर उपलब्ध करा दिए हैं।

क्7 जून को खत्म हो रहे हैं बीए के एग्जाम

आज से शुरू होने वाले बीए के एग्जाम क्7 जून को खत्म हो रहे हैं। वहीं बीएससी के एग्जाम्स की डेट ख्9 कर दी गई है। यानि बीएससी का पहला एग्जाम ख्9 अप्रैल को होगा। बीएससी के एग्जाम क्क् जून को खत्म होंगे।

स्टूडेंट्स की संख्या लाखों में

बीए और बीएससी की स्टूडेंट्स की संख्या दो लाख से ज्यादा है। इन सभी के एडमिट कार्ड अभी तक नहीं बन पाए हैं। इसलिए अब यूनिवर्सिटी ने नया तरीका खोज निकाला है। अब यूनिवर्सिटी हर सब्जेक्ट में शरीक होने वाले स्टूडेंट्स के हिसाब से एडमिट कार्ड तैयार करके उन्हें कालेजों के लॉग इन पर अपलोड करती जा रही है।

क्या आज भी छुट्टी है?

यह सवाल इसलिए हैं क्योंकि चुनाव के दूसरे दिन भी यूनिवर्सिटी पूरी तरह से बंद ही दिखाई दी। हर विभाग खाली था। कर्मचारियों की कुर्सियां खाली थीं। विभागों में ताले लगे थे। परीक्षा विभाग भी बंद था। स्टूडेंट्स आ रहे थे और बंद विभाग देख मायूस लौट रहे थे।

चुनावों के कारण तैयारियों में थोड़ा वक्त लग रहा है। लेकिन हम जल्दी ही तैयारियां पूरी कर लेंगे- वीके पांड्ेय, रजिस्ट्रार

Posted By: Inextlive