भीड़ कम करने के लिए ऑड-ईवन नंबर का फार्मूला शुरू

नई व्यवस्था के बाद मंडी में एक बार में सिर्फ ढाई सौ व्हीकल्स

एक घंटे से ज्यादा किसी को नहीं रुकने दिया मंडी में

देहरादून

निरंजनपुर सब्जी मंडी में व्हीकल्स की एंट्री के लिए मंडे से ऑड-ईवन नंबर फॉर्मूला शुरू कर दिया गया है। पहले दिन ऑड नंबर्स के 250 व्हीकल्स को एंट्री दी गई। हांलाकि इनकी संख्या चार सौ तक निर्धारित है। इसके साथ बिना मास्क पहने मंडी पहुंचे एक व्यक्ति से एक हजार रुपये जुर्माना भी वसूला गया। कृषि उत्पादन मंडी समिति की ओर से ठेली वालों के पास नए सिरे से बनाने के लिए लगातार आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। अब तक 15 सौ आवेदन लिए जा चुके हैं।

---

मंडे, वेडनेसडे, फ्राइडे को ऑड

सब्जी मंडी में हर रोज हजारों की संख्या में लोग जुट रहे हैं। लॉक डाउन में छोटे-छोटे धंधे बंद होने के कारण कई लोगों ने सब्जी का काम शुरू कर दिया है। ऐसे में मंडी भीड़ का बोझ बड़ गया है। इस स्थिति देखते हुए मंडी प्रशासन की ओर से पुलिस के सहयोग से यहां भीड़ कम करने का प्लान बनाया गया और ऑड-ईवन नंबर का फार्मूला संडे रात 12 बजे से लागू कर दिया गया। इसके तहत मंडे, वेडनसडे और फ्राइडे को सिर्फ ऑड नंबर्स वाले व्हील्स को एंट्री दी जाएगी। ट्यूजडे, थर्सडे और सैटरडे को ईवन नंबर्स वाले व्हीकल्स को मंडी में एंट्री मिलेगी।

--

एक घंटे का टाइम

मंडी में सब्जी खरीदने के लिए व्यापारियों को एंट्री के साथ ही टाइम नोट कर लिया जा रहा है। उनको बताया जा रहा है कि वे मंडी में सिर्फ एक घंटा ही रुक सकते हैं। यदि कोई एक घंटे से ज्यादा टाइम मंडी में रुकताहै तो पुलिस उसे जबरन बाहर भेज देती है।

--

लगाया गया जुर्माना

मंडी प्रशासन की ओर से लगातार इस बात की चेतावनी दी जा रही है कि मंडी के अंदर जो भी एंट्री करे, वह मास्क अवश्य लगाए। वरना एक हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। मंडे को देहराखास टीएचडीसी कॉलोनी निवासी रमेश आहूजा ने मंडी में बिना मास्क एंट्री की एक हजार रुपये जुर्माना लगाने के साथ ही भविष्य में ऐसा न करने की चेतावनी भी दी गई। रमेश आहूजा ने भी अपनी गलती स्वीकार की।

--

दिखा असर, कम रही भीड़

मंडी में ऑड-ईवन फार्मूला पहले दिन सक्सेस रहा। व्हीकल्स का लोड कम होने से मारा-मारी की स्थिति नहीं रही। रोज यहां पांच सौ वाहन पहुंचते थे मंडे को 250 ही पहुंचे। साथ ही गेट पर ही हर आने-जाने वाले वजह भी पूछी जा रही थी।

--

दो हजार पास बनेंगे

मंडी समिति की ओर से ठेली वालों के पुराने पास जब्त कर लिए गए हैं। पुलिस और मंडी प्रशासन की ओर से पूर्व में जारी किए गए करीब 3 हजार पास जब्त करने के बाद अब नए सिरे से पास की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पिछले कुछ दिनों से मंडी में आवेदन लिए जा रहे हैं। इस बार समिति की ओर से 2 हजार पास बनाए जाएंगे।

--

मंडी में ऑड-ईवन फार्मूला नई पहल है। यह फार्मूला पूरी तरह सक्सेस रहा। लोग ये बात समझ लें कि मंडी में एंट्री मास्क पहनकर ही करें, वरना किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

विजय थपलियाल, मंडी सचिव

Posted By: Inextlive