RANCHI: सिटी के कई इलाके अब कोरोना की चपेट में आ गए हैं। ऐसे में हेल्थ डिपार्टमेंट के बाद रांची नगर निगम का रोल अहम हो जाता है। सफाई से लेकर सैनिटाइजेशन का काम नगर निगम के सफाईकर्मी ही कर रहे हैं। सेफ्टी किट नहीं मिलने पर ये लोग काम पर जाने से डर रहे हैं। इतना ही नहीं डर की वजह से कई स्टाफ तो काम पर भी नहीं आ रहे हैं। अगर यहीं स्थिति रही तो शहर की सफाई व्यवस्था डगमगा जाएगी। सैनिटाइजेशन का काम भी प्रभावित होगा। इसे लेकर कई पार्षदों ने भी रांची नगर निगम के अधिकारियों से गुहार लगाई है, ताकि कोरोना से जंग की रफ्तार धीमी न पड़ जाए।

स्टाफ ने की कंप्लेन

स्वीपिंग करने से लेकर वेस्ट कलेक्शन करने वाले सभी को सैनिटाइजेशन में लगा दिया गया है। मशीन के अलावा हैंड स्प्रे भी दिए गए हैं, लेकिन स्टाफ को खुद की सुरक्षा के लिए सेफ्टी जैकेट नहीं दिया गया है और न ही पीपीई किट। लगातार पीठ पर हैंडस्प्रे लटकाए रहने के कारण कई लेडी स्टाफ को इंफेक्शन भी होने लगा है। स्प्रे जार में लीकेज की वजह से उन्हें काम करने में भी दिक्कत आ रही है। इसे लेकर सफाई कर्मियों ने कंप्लेन दर्ज कराई है। वहीं स्टाफ इंफेक्टेड इलाकों में बिना सुरक्षा के जाने से डर रहे हैं।

पार्षदों ने बताई परेशानी

सफाई मित्र को पीपीई किट नहीं मिला है और वे डरे हुए हैं। हमारे सफाई मित्रों की संख्या कम होती जा रही है। इस वजह से आनेवाले समय में सफाई में दिक्कत होगी। निगम के अधिकारी से नम्र निवेदन है कि पीपीई किट, हैंड सैनिटाइजर, हैंड सोप देने का कष्ट करें।

-अर्जुन राम, वार्ड-25

सफाईकर्मियों के लिए किट की मांग की गई है। ये लोग किट उपलब्ध नहीं कराएंगे तो काम कैसे होगा। बार-बार मांगने के बाद कुछ किट भेजा गया है। किट मिलने से सफाईकर्मी बेहतर ढंग से काम कर सकते हैं। बिना किट के वे प्रभावित इलाकों में जाने से डर रहे हैं।

-अरुणा कुमार झा, वार्ड-26

स्टाफ को हर हाल में सुरक्षा उपलब्ध कराने की जरूरत है। जब किट ही नहीं होगा तो वे काम कैसे करेंगे। छिड़काव करते वक्त ज्यादा सुरक्षा की जरूरत है। सेफ्टी जैकेट और पीपीई किट मिल जाए तो स्टाफ के लिए अच्छा होगा।

-जेरमिन कुजूर, वार्ड-15

हमलोगों ने सभी को मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजर और सेफ्टी जैकेट दिया है। कंटेनमेंट जोन के लिए पीपीई किट भी दिए गए हैं। डिमांड के हिसाब से पीपीई किट कम मिले हैं, लेकिन जिन्हें जरूरत है उन्हें उपलब्ध करा दिया गया है। जिनके किट फट गए हैं वे दूसरा कलेक्ट कर सकते हैं। हमारे पास स्टॉक अवेलेबल है।

-मनोज कुमार, नगर आयुक्त, आरएमसी

Posted By: Inextlive