दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रियल्टी चेक में सच आया सामने

यूनिवर्सिटी में भी कई डिपार्टमेंट्स में दिव्यांगों के आने-जाने के लिए नहीं हैं इंतजाम

Meerut। सीसीएस यूनिवर्सिटी के कुछ डिपार्टमेंट्स को छोड़कर कहीं भी दिव्यांगों के लिए रैंप की सुविधा नहीं है। ऐसा ही हाल शहर के कॉलेजों का है। मेरठ कॉलेज, डीएन कॉलेज, एनएएस कॉलेज, आरजी कॉलेज, कनोहर लाल डिग्री कॉलेज व मंगलपांडेय ग‌र्ल्स कॉलेज में से अधिकतर कॉलेजों में दिव्यांगों के आने-जाने के लिए न तो रैंप की सुविधा है औ र न लिफ्ट की।

कई विभाग में न रैंप न लिफ्ट

सीसीएसयू की बात करें तो यहां एजुकेशन, माइक्राबायो, होम साइंस जैसे कई डिपार्टमेंट हैं, जिनमें तीन से चार मंजिल हैं। मगर यहां दिव्यांगों के आने व जाने के लिए न तो लिफ्ट की सुविधा दी गई है और न ही रैंप की। ऐसे में दिव्यांगों को दूसरों का सहारा लेकर ही अपना काम चलाना पड़ता है।

मेरठ कॉलेज

मेरठ कॉलेज में भी काफी ऐसे डिपार्टमेंट हैं, जिनमें चार मंजिले हैं लेकिन दिव्यांगों के लिए वहां आने-जाने की कोई व्यवस्था नहीं है। इससे यहां पढ़ने वाले दिव्यांगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

डीएन डिग्री कॉलेज

अगर हम डीएन डिग्री कॉलेज की बात करें तो इसमें भी काफी सारे डिपार्टमेंट्स में दिव्यांगों के आने-जाने के लिए रैंप की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में दिव्यांग स्टूडेंट्स दूसरे स्टूडेंट्स की मदद से ही अपने डिपार्टमेंटल काम पूरे कर पाते हैं।

एनएएस कॉलेज

एनएएस डिग्री कॉलेज में भी दिव्यांगों के लिए किसी तरह की कोई व्यवस्था नहीं है। कुछ डिपार्टमेंट्स को छोड़कर अन्य किसी भी डिपार्टमेंट में दिव्यांगों के लिए किसी प्रकार का कोई इंतजाम नहीं है।

ग‌र्ल्स कॉलेजों में भी नहीं व्यवस्था

अगर ग‌र्ल्स कॉलेजों की बात करें तो वहां भी दिव्यांगों के लिए हालात बदतर ही हैं। शहीद मंगल पांडेय, इस्माईल पीजी कॉलेज, कनोहरलाल कॉलेज व आरजी पीजी कॉलेज में भी दिव्यांगों की सुविधा को ध्यान में रखकर कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं।

हमारे यहां पर कुछ जगह रैंप हैं और कुछ जगह रैंप बनवाने की व्यवस्था की जा रही है।

डॉ। अलका चौधरी, चीफ प्रॉक्टर, मेरठ कॉलेज

कॉलेज में कुछ डिपार्टमेंट्स में दिव्यांगों के लिए रैंप हैं और जिनमें नहीं हैं उनमें बनवाने की तैयारी चल रही है। डॉ। बीएस यादव, प्रिंसिपल, डीएन डिग्री कॉलेज

यूनिवर्सिटी के कई डिपार्टमेंट्स में रैंप की व्यवस्था की गई है। जिन डिपार्टमेंट्स में रैंप का इंतजाम नहीं है उनका निरीक्षण कर वहां रैप बनवाए जाएंगे।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive