बहनों को जनरल हो या एसी बस नहीं देना पड़ा किराया

ALLAHABAD: अरे भईया योगी जी रक्षाबंधन पर यात्रा फ्री कर दिहिनबहुत बढि़या फैसला है। ये शब्द मूरतगंज से इलाहाबाद भाई को राखी बांधने आई रामकली के थे। वह सिविल लाइंस बस अड्डे पर शाम चार बजे अपने घर वापस जाने के लिये बस का इंतजार कर रही थीं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिपोर्टर ने योगी सरकार के फैसले की रियलिटी चेक की तो बस अड्डे पर मौजूद ज्यादातर महिला यात्रियों ने सरकार के फैसले की सराहना की और यात्रा को सुखद बताने के साथ इसे सबसे अच्छा गिफ्ट बताया।

सभी को घर पहुंचने की जल्दी

सोमवार को सिविल लाइंस हो या जीरो रोड बस अड्डा दोपहर दो बजे के बाद भीड़ बढ़नी शुरू हो गई। इसके पीछे बड़ा कारण बसों में फ्री यात्रा की सुविधा रात्रि 12 बजे तक ही लागू होने का निर्णय था। सभी को जल्दी बस पकड़कर घर जाने की जल्दी थी। महिलायें और लड़कियां सबसे ज्यादा इस बात को लेकर खुश नजर आई कि सरकार की तरफ से उन्हें यह सुविधा एसी बसों में भी दी गई थी। एक भी रुपया खर्च किये बिना उन्हें एसी बसों में चढ़ने का सुख मिला। शाम को भीड़ बढ़ने पर हाल ये हुआ कि कई बसों में जगह की कमी पड़ गई। बसों के कंडक्टर का ध्यान ज्यादातर इस बात पर रहा कि उन्हें ही बस में चढ़ने की अनुमति दी जाये, जिन्हें वे सीट दे सकें।

आधी रात तक लागू रहा आदेश

रक्षाबंधन पर महिलाओं को रोडवेज बसों में फ्री जर्नी कराने के लिए मुख्य प्रधान प्रबंधक (संचालन) ने प्रदेश भर के आरएम को गाइड लाइन जारी की थी। आरएम ने सभी एआरएम को इस संदर्भ में निर्देश जारी किया था। इसके तहत महिलाओं के टिकट पर किराया शून्य दर्शाना था। यह आदेश 06 अगस्त की रात 12 बजे से 07 अगस्त की रात 12 बजे तक परिवहन निगम की स्कैनिया, वाल्वो, शताब्दी, जनरथ के साथ सामान्य बसों के लिये भी लागू थी।

मैं मूरतगंज से सिस्टर को छोड़ने आया हूं। यहां आया तो पता चला कि बहन को यात्रा के लिये कोई पैसा ही नहीं देना है। अच्छा निर्णय है सरकार का, किसी ने तो सोचा आम आदमी के लिये।

घनश्याम

मुझे लखनऊ जाना है। भाई को राखी बांधने आई थी, अब वापस जा रही हूं। बस में कोई पैसा नहीं लगा आते समय, अब वापस जाने में भी कुछ नहीं देना है। त्योहार पर अच्छा तोहफा दिया सरकार ने।

मीरा देवी

थोड़ी बहुत असुविधा तो होती ही है। लेकिन कहीं से ऐसा नहीं लगा कि फ्री में यात्रा कर रहे हैं तो कुछ अटपटा सा लगे। जैसे पैसा देकर यात्रा का आनंद उठाते थे। वैसे ही बिना पैसा दिये उठा रहे हैं।

रेखा

बस में भीड़ बढ़ती ही जा रही है। लेकिन सुरक्षा व्यवस्था अच्छी है। सबको बस मिलेगी। इसका इंतजाम रखा गया है। आई थी तो कुछ खास दिक्कत नहीं हुई। जाते समय भी दिक्कत नहीं होगी।

श्वेता सिंह

मुझे तो विश्वास ही नहीं हो रहा कि एसी बस भी नि:शुल्क कर दी गई हमारे लिये। सभी बहनो के लिये यह अच्छा कदम है। रक्षाबंधन पर लिया गया यह निर्णय लम्बे समय तक याद रहेगा।

इंदू

साधारण बस में तो जगह मिल जा रही है। लेकिन एसी बसों के लिये मारामारी की स्थिति हो गई है। शाम के बाद बस आसानी से मिल भी नहीं रही। फिर भी उम्मीद है ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा।

रीना सिंह

Posted By: Inextlive