आई रियलिटी चेक

फ्लैग: फायर एक्सटिंग्विशर एक्सपायर, कांप्लेक्स वाले व अधिकारी भी बेफिक्र

-हर बिल्डिंग में दर्जनों शॉपिंग सेंटर, रोज आ-जा रहे हजारों लोग

-आग पर काबू पाने या तुरंत राहत कार्य चलाने की कोई व्यवस्था नहीं

-कहीं रूम में लॉक है फायर एक्सटिंग्विशर, तो कहीं फटी-पुरानी वाटर पाइप से सुरक्षा का दावा

RANCHI(16 April): किसी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में फायर एक्सटिंग्विशर नहीं है, तो कहीं है भी तो वो अपडेट ही नहीं है। रोज हजारों के संख्या में पहुंचने वाले लोगों की सुरक्षा रांची सिटी के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में भगवान भरोसे है। किसी भी कॉम्प्लेक्स में आग पर तुरंत काबू पाने की कोई व्यवस्था नहीं है। इसको लेकर न शॉपिंग कॉम्प्लेक्स वाले गंभीर हैं और न ही संबंधित विभाग के अधिकारी। यह हाल तब है जब अगलगी की स्थिति में तुरंत काबू पाने व तत्काल बचाव कार्य चलाने के लिए हर साल कई सेमिनार व बैठकें हो रही हैं। गुरुवार को ही राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस के मौके पर अग्निशमन सेवा सप्ताह शुरू हुआ है। लेकिन, यह सब सिर्फ दिखावे के ि1लए ही है।

क्। बिना फायर एक्सटिंग्विशर का शॉपिंग कॉम्प्लेक्स

रोस्पा टावर

तीन मंजिला शॉपिंग कांप्लेक्स रोस्पा टावर में दर्जनों दुकानें हैं, सैकड़ों लोगों का यहां रोज आना जाना है, लेकिन यहां एक भी फायर एक्सटिंग्विशर नहीं है। मजे की बात यह है कि पूरे कांप्लेक्स में इलेक्ट्रिक वायर इधर-उधर पसरा हुआ है, लेकिन न तो रोस्पा टावर प्रबंधन को इसकी फिक्र है और न ही किसी प्रशासनिक अधिकारी को।

ख्। फायर एक्सटिंग्विशर में एक्यपायरी डेट नहीं

चचर् कांप्लेक्स

चर्च कांप्लेक्स में दर्जनों शॉपिंग सेंटर हैं, सैकड़ों लोगों का रोज आना जाना है, लिफ्ट भी है, यहां पर फायर एक्सटिंग्विशर है, लेकिन अपडेट नहीं है। इसमें एक्सपायरी डेट का भी जिक्र नहीं है।

फ्। पुराने फायर एक्सटिंग्विशर भी कमरे में लॉक

पंचवटी प्लाजा

सात मंजिले पंचवटी प्लाजा में फायर सेफ्टी को लेकर कोई विशेष इंतजाम नहीं है। पुराना फायर एक्सटिंग्विशर तो है लेकिन वह भी ग्राउंड फ्लोर के कमरे में बंद रहता है। पुरानी और फटी हुई पाइपों के सहारे पंचवटी प्लाजा सोसाइटी लोगों की सुरक्षा का दावा कर रही है। यहां पर पांच दर्जन से ज्यादा शॉपिंग मॉल्स और ऑफिसेज हैं, हर दिन पांच हजार से ज्यादा लोग पंचवटी प्लाजा में आते-जाते हैं, लेकिन यहां पर फायर सेफ्टी को लेकर ख्याल नहीं रखा गया है। यहां पर कभी अगलगी जैसी घटनाएं हुई, तो तत्काल राहत कार्य के लिए कोई व्यवस्था नहीं है।

ब्। भ्000 लोगों की सुरक्षा भगवान भरोसे

हिरओम टावर

लालपुर स्थित हरिओम टावर में हर फ्लोर पर फायर एक्सटिंग्विशर है, लेकिन सिर्फ नाम का। कुछ में ख्0क्क् और कुछ में ख्0क्ख् में गैस फीलिंग की गई थी। इसके बाद से फायर सेफ्टी एक्सटिंग्विशर को अपडेट नहीं किया गया है। फायर सेफ्टी के लिए लगी पाइप भी कई जगहों पर फट गई है। लोहे की पाइपों में जंग लग चुका है, लिहाजा यहां पर किसी तरह की अगलगी जैसी घटनाएं होती हैं, तो तत्काल राहत और बचाव कार्य के लिए कोई मुकम्मल इंतजाम नहीं है। बताते चलें कि नौ फ्लोर वाले हरिओम टावर में हर वक्त कम से कम भ्000 लोग मौजूद रहते हैं। यहां पर इंस्टीट्यूट्स, ऑफिसेज समेत तमाम तरह के शॉपिंग मॉल्स हैं। हरिओम टावर सोसाइटी के ज्वाइंट सेक्रेट्री दिलीप कुमार तोदी भी मानते हैं कि फायर सेफ्टी का ख्याल रखना जरूरी है, उनकी नजर में हरिओम टावर में फायर सेफ्टी का पूरा ख्याल रखा गया है।

क्या कहते हैं लोग

फायर सेफ्टी का ख्याल रखना चाहिए। कई बार शॉपिंग मॉल्स में अगलगी की घटनाएं हो चुकी हैं। इसके बावजूद फायर इक्विपमेंट्स अपडेट नहीं किए गए हैं।

नीतेश कुमार

फायर सेफ्टी को लेकर गंभीरता जरूरी है। जहां पर सैकड़ों लोग आना-जाना करते हैं, उसके बाद भी नियमों को ताक पर रखा जा रहा है। ऐसी स्थिति में अधिकारियों को गंभीरता दिखाने की जरूरत है।

गगन कुमार

गर्मी उफान पर है। अगलगी जैसी घटनाएं भी काफी बढ़ी हैं। लेकिन इसकी रोकथाम के लिए तत्काल उपाय नहीं किए जा रहे हैं। शॉपिंग मॉल्स और कांप्लेक्स के संचालक भी लोगों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

सोनू पांडेय

क्या कहते हैं कॉम्प्लेक्स के इंचार्ज

फायर इक्विपमेंट्स हैं, बेसमेंट से ऊपरी तल्ले तक के लिए आग से बचाव के सामान उपलब्ध हैं। सुरक्षा कारणों से फायर एक्सटिंग्विशर दुकानों के अंदर रखे गए हैं।

-जीतेंद्र सिंह, सोसाइटी इंचार्ज, पंचवटी प्लाजा

हर फ्लोर पर फायर एक्सटिंग्विशर है। अब अपडेट है कि नहीं इसकी जानकारी नहीं है। जल्द ही उन्हें अपडेट कराया जाएगा।

-दिलीप कुमार तोदी, ज्वाइंट सेक्रेट्री, हरिओम टावर

दो दिन में तीन अगलगी

क्फ् अप्रैल : कोकर में एक किराना दुकान में आग लगने से लाखों रुपए के सामान जल कर राख हो गए।

क्फ् अप्रैल : कोकर बिजली सब स्टेशन में आग लग गई। फायर ब्रिगेड को काबू पाने के लिए बुलाना पड़ा।

क्ख् अप्रैल : कोकर बाजार टांड़ में लकड़ी गोदाम में अगलगी, बिना पानी के पहुंची फायर ब्रिगेड। स्थानीय लोगों ने बुझाई आग।

Posted By: Inextlive