-जज शिवपाल सिंह की पहल पर डीजीपी ने सभी डीआइजी, एसएसपी व एसपी को लिखा पत्र

-सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का अनुपालन करने को कहा, पंडरा ओपी प्रभारी पर चल रही विभागीय कार्रवाई

रांची : अभियुक्तों की गिरफ्तारी से लेकर कोर्ट में पेश करने तक रस्सा या हथकड़ी नहीं लगाई जाएगी। झारखंड पुलिस सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अक्षरश: अनुपालन करेगी। इसके लिए डीजीपी ने सभी डीआइजी, एसएसपी व एसपी को निर्देश दिए हैं। डीजीपी के आदेश पर आइजी प्रोविजन ने पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि अभियुक्तों की गिरफ्तारी से लेकर कोर्ट में प्रस्तुत किए जाने तक सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का दृढ़तापूर्वक अनुपालन सुनिश्चित करें। डीजीपी ने पंडरा ओपी के पुलिस अधिकारी द्वारा अभियुक्त इम्तियाज खान को हथकड़ी व रस्से से बांध कर अदालत में प्रस्तुत किए जाने के मामले में एसएसपी से रिपोर्ट मांगी थी। पंडरा ओपी प्रभारी आनंद कुमार सिंह के स्पष्टीकरण से संतुष्ट नहीं होने पर ही उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई शुरू की गई है।

कोर्ट में हुई थी पेशी

एसटी, एससी अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत दर्ज प्राथमिकी में अभियुक्त इम्तियाज खान को पंडरा ओपी प्रभारी आनंद कुमार ने हथकड़ी व रस्सा लगाकर अपर न्यायायुक्त शिवपाल सिंह की अदालत में प्रस्तुत किया था। पंडरा ओपी (सुखदेवनगर) थाना कांड संख्या 102/18 मामले के अभियुक्त को एक मार्च को अदालत में पेश किया गया था। हथकड़ी में बंधे अभियुक्त को देखकर कोर्ट ने नाराजगी जताई थी और तत्काल शो-कॉज किया था। अदालत ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना कर रहे हैं। इसके बाद ओपी प्रभारी ने कोर्ट को जवाब दिया था कि वे किसी आदेश की अवहेलना नहीं कर रहे हैं। इसके बाद अदालत ने डीजीपी को पत्र लिखा था कि उनके पुलिसकर्मी को सुप्रीम कोर्ट के आदेश की जानकारी नहीं है। अदालत ने ओपी प्रभारी आनंद कुमार पर कार्रवाई करते हुए जवाब देने का आदेश दिया था।

डीजीपी ने भेजा था जवाब

डीजीपी ने एसएसपी के माध्यम से जवाब भेजा था। यह जवाब कोर्ट को न भेजकर एसएसपी के माध्यम से सिविल कोर्ट के रजिस्ट्रार के पास भेजा गया। विभागीय कार्रवाई संबंधी जानकारी एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने सिविल कोर्ट के रजिस्ट्रार को दी थी। वहां से जवाब अदालत में पहुंचा था। इसपर भी अदालत ने नाराजगी जताई थी। अदालत ने कहा है कि जिस कोर्ट द्वारा स्पष्टीकरण मांगा गया था जवाब वहां देना चाहिए था। अदालत ने एक बार फिर डीजीपी को पत्र लिखा था। अदालत के पत्र के आलोक में अभियुक्त इम्तियाज खान को हथकड़ी लगाने व रस्से से बांधकर कोर्ट में प्रस्तुत किए जाने को लेकर पंडरा के ओपी प्रभारी आनंद कुमार सिंह के खिलाफ आरोप प्रारूप गठित कर विभागीय कार्रवाई शुरू की गई है।

Posted By: Inextlive