न्ष्ठढ्ढञ्जङ्घन्क्कक्त्र: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआइटी) के पीएचडी और एमटेक के छात्रों को छात्रावास की सुविधा नहीं मिलेगी। एनआइटी मैनेजमेंट से मिली जानकारी के अनुसार दो वर्षीय पीएचडी व एमटेक कोर्स के छात्र-छात्राओं को इस वर्ष से हॉस्टल उपलब्ध नहीं होगा। इसके पूर्व तक इन पाठयक्रमों के छात्र-छात्राओं को छात्रावास मिलते रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार इसका 10 प्रतिशत सवर्ण आरक्षण की व्यवस्था लागू होने को माना जा रहा है। फिलहाल संस्थान के 13 हॉस्टल में 3200 छात्र-छात्राओं को रहने की व्यवस्था है। 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था लागू होने के बाद छात्र-छात्राओं की संख्या में बढ़ोत्तरी के कारण समस्या हो रही है। यहां 1000 छात्र व 500 छात्राओं के लिए नए छात्रावास की जरूरत है। हालांकि इस समस्या से निपटने के लिए एनआइटी की ओर से केंद्रीय मानव संसाधन विभाग को 1400 कमरों वाले छात्रावास निर्माण को लेकर प्रस्ताव भेजा गया है। मंत्रालय से स्वीकृति के बाद ही समस्या का समाधान हो सकता है।

ईडब्ल्यूएस हॉस्टल का होगा निर्माण

आर्थिक रूप से कमजोर 1400 छात्र छात्राओं के लिए 1400 कमरों वाले छात्रावास निर्माण के लिए राशि की मांग की गई है। योजना को मंजूरी के बाद 3200 की जगह 4600 छात्र-छात्राओं के रहने की व्यवस्था हो सकेगी। 1400 कमरों के हॉस्टल निर्माण में 190 करोड़ लागत आएगी।

Posted By: Inextlive