- एलआईयू को लेकर चुप्पी, ट्रैफिक व्यवस्था पर भी सवाल

- कमिश्नरी से नगराम थाना वापस लेने का प्रस्ताव डीजीपी मुख्यालय भेजा

- दो नये थाने बनाने का भी प्रस्ताव, नया सर्किल बनेगा निगोहां

LUCKNOW : लखनऊ शहर में कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद अलग किये गए लखनऊ ग्रामीण में अब खुफिया नजर नहीं बची है। ट्रैफिक व्यवस्था संभालने का भी जिम्मा अब स्थानीय पुलिस का ही होगा। दरअसल, लखनऊ से अलग होने की वजह से वहां न तो एलआईयू की कोई शाखा शेष है न ही ट्रैफिक विभाग का ही कोई नामोनिशान बचा है। आलम यह है कि पासपोर्ट समेत अन्य वेरीफिकेशन से लेकर इन थानाक्षेत्रों में हाइवे पर ट्रैफिक संचालन को लेकर संशय बरकरार है। इतना ही नहीं, कमिश्नरी क्षेत्र में नगराम थाना को भी शामिल करने को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। लिहाजा, अब जोन स्तर पर प्रस्ताव तैयार कर नगराम थाना को फिर से ग्रामीण में शामिल करने की मांग की गई है। वहीं, दो नये थाने व एक नये सर्किल बनाने का भी प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसमें एरिया के लिये अतिरिक्त फोर्स की भी मांग की गई है।

न एलआईयू, न ट्रैफिक पुलिस

लखनऊ शहर में कमिश्नर प्रणाली लागू होने के साथ ही लखनऊ ग्रामीण क्षेत्र के लिये अलग से एसपी लखनऊ का पद सृजित हुआ था। इस पर आईपीएस अफसर की तैनाती की गई। एसपी लखनऊ के मातहत बख्शी का तालाब, इटौंजा, मलिहाबाद, निगोहां व माल थाना रखे गए। वहीं, शहर से बंटवारे के बाद एसपी लखनऊ के मातहत दो सर्किल बीकेटी व मलिहाबाद ही शेष बचे। एरिया का निर्णय लेते वक्त इस बात का भी ख्याल नहीं रखा गया कि इन दोनों सर्किल से निगोहां थाने की दूरी करीब 60 किलोमीटर से अधिक बैठती है। साथ ही न ही वहां एलआईयू की यूनिट को लेकर कोई प्रावधान किया गया और न ही ट्रैफिक पुलिस का। लिहाजा, अब इन थानाक्षेत्रों में रहने वाले लोगों के पासपोर्ट व अन्य वेरीफिकेशन पर भी सवाल खड़े हो गए हैं।

दो नये थाने, एक सर्किल की मांग

सूत्रों के मुताबिक, जोनल कार्यालय में इन सभी समस्याओं के मद्देनजर एक प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इस प्रस्ताव में नगराम थाने को कमिश्नरी से अलग कर फिर से ग्रामीण को देने की मांग की गई है। इसके अलावा दो नये थाने की मंजूरी मांगी गई है। बताया गया यह नये थाने रहीमाबाद व दूसरा थाना नगराम व निगोहां का कुछ एरिया शामिल कर बनाये जाने की योजना है। वहीं, वर्तमान दो सर्किल बीकेटी व मलिहाबाद से निगोहां थाने की ज्यादा दूरी को देखते हुए नगराम व निगोहां थानों को मिलाकर निगोहां सर्किल बनाने को भी प्रस्ताव में शामिल किया जा रहा है। इसके अलावा एलआईयू व टै्रफिक को लेकर भी प्रावधान किये जाने की मांग की गई है। तैयार किये जा रहे प्रस्ताव में एरिया में फोर्स की कमी को देखते हुए 300 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों के आवंटन की भी मांग की गई है।

बॉक्स

दो सर्किल अफसर मिले

डीजीपी मुख्यालय ने लखनऊ ग्रामीण को दो सर्किल अफसर दिये हैं। वर्तमान में एलआईयू आगरा में तैनात डिप्टी एसपी हृदेश कठेरिया व लखनऊ शहर में तैनात सैय्यद नईमुल हसन को लखनऊ ग्रामीण में तैनात किया गया है। वर्तमान में लखनऊ ग्रामीण में बीकेटी व मलिहाबाद सर्किल में दो सर्किल अफसर पहले से तेनात हैं, ऐसे में देखने वाली बात होगी कि इन दोनों नये डिप्टी एसपी को क्या जिम्मेदारी दी जाती है।

फैक्ट फाइल

क्या है प्रस्ताव में

- नगराम थाने को फिर से लखनऊ ग्रामीण में शामिल किया जाये

- दो नये थानों रहीमाबाद व निगोहां व नगराम के एरिया को काटकर नया थाना बनाया जाए।

- निगोहां सर्किल बनाया जाए

- 300 अतिरिक्त फोर्स का आवंटन किया जाये

- एलआईयू व ट्रैफिक पुलिस का प्रावधान किया जाये

Posted By: Inextlive