- ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करते हैं रोजाना लोग

-चौराहों पर लगा रहता है जाम, सड़क पर रहती है पार्किंग

मेरठ: रोड सेफ्टी को लेकर बातें किताबों में ज्यादा होती। जिम्मेदार विभाग जनजागरूकता के नाम पर महज खानापूर्ति कर रहे हैं तो वहीं आमजन भी ट्रैफिक रूल्स को लेकर अवेयर नहीं हैं। स्थिति तब और गंभीर हो जाती है जब महज रूल्स को फॉलो न करने पर ईव्ज चौराहे जैसी बड़ी घटना हो जाती है। जनसामान्य में ट्रैफिक सेंस विकसित हो और जिम्मेदार विभाग कागजी घोड़े दौड़ाने के बजाय असल प्रयास करें तभी सडक हादसों पर लगाम लगाई जा सकती है। अतिक्रमण भी हो रहे हादसों की बड़ी वजह है।

फुस्स हो रहे अभियान

ट्रैफिक पुलिस की ओर से यातायात नियमों के प्रति जन-सामान्य को जागरुक किए जाने और ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन कराने का अभियान शुरू किया है। पुलिस महानिदेशक की ओर से मिले निर्देश के बाद यह अभियान शुरू किया गया है। ट्रैफिक नियमों के अंतर्गत 13 बिंदुओं को चयनित किया गया है जिसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के भी निर्देश हैं। अफसोस कि ट्रैफिक पुलिस की कवायद कागजों तक सीमित रही और अभियान फुस्स ही रहे।

ये हैं कार्रवाई के बिंदु

-रांग साइड ड्राइविंग

-दुपहिया वाहन पर हेलमेट न पहनना

-निर्धारित गति से अधिक स्पीड में वाहन चलाना

-बिना पार्किंग व गतल स्थान पर पार्किंग करना

-बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाना

-चार पहिया वाहनों में अगली सीट के दोनों सवार को बेल्ट न लगाना

-बिना नंबर प्लेट के वाहन चलाना

-वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करना

-वाहन के शीशे पर काली फिल्म लगाना

-लाल/नीली बत्ती का अनधिकृत उपयोग करना

-शराब पीकर वाहन चलाना

---

वर्जन

समय-समय पर पब्लिक को अवेयर करने के लिए जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं। पब्लिक ट्रैफिक सेंस को लेकर जागरूक नहीं होना चाहती, कार्रवाई हर समस्या का समाधान नहीं है। ट्रैफिक सेंस से सड़क हादसों में बेशक कमी आएगी।

किरन यादव, एसपी ट्रैफिक

---

थाने से छुड़ाए आरोपी

ईव्ज चौराहे पर शुक्रवार हुए रोड एक्सीडेंट में युवक की मौत के बाद हुए बवाल में गिरफ्तार 3 आरोपियों को शुक्रवार देर रात्रि पब्लिक छुड़ा ले गई। घटनाक्रम के मुताबिक ये तीनों आरोपी मृतक युवक के भाई थे। देर रात्रि करीब 3 बजे सैकड़ों की संख्या में पहुंचे लोगों ने पुलिस पर आरोपियों को छोड़ने को लेकर दबाव बनाया। पुलिस ने निजी मुचलके पर तीनों आरोपियों को छोड़ दिया।

Posted By: Inextlive